May 1, 2024

कोर्ट ने हेमंत सोरेन की रिमांड बढ़ाई

1 min read
Spread the love

झारखंड – ईडी (ED) की टीम ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की रिमांड अवधि समाप्त होने के बाद बुधवार को न्यायालय के समक्ष पेश किया. इस दौरान दोनों पक्ष की ओर से बहस हुई. ईडी ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से और पूछताछ करने के लिए कोर्ट से 7 दिनों की रिमांड मांगी थी. जिसपर न्यायालय ने पांच दिन की रिमांड अवधि की स्वीकृति दे दी है।
झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की ओर से पेश हुए महाधिवक्ता ने कहा, “ईडी ने 7 दिन की रिमांड मांगी थी, जिसका हमने कड़ा विरोध करते हुए कहा कि अब और रिमांड की जरूरत नहीं है क्योंकि उनसे (हेमंत सोरेन) पहले ही 20 जनवरी को 8 घंटे और 31 जनवरी को 8 घंटे की पूछताछ हो चुकी है. इन पांच दिनों में उनसे 120 घंटे तक पूछताछ हो चुकी है; इसलिए आगे किसी रिमांड का कोई मामला नहीं है।
हेमंत सोरेन को कड़ी सुरक्षा के बीच रांची में पीएमएमए कोर्ट में पेश किया गया था. जब वो अपनी गाड़ी से बाहर निकले वहां मौजूद लोगों का उन्होंने हाथ हिलाकर अभिवावद किया. हेमंत सोरेन को ईडी ने आठ घंटों की लंबी पूछताछ के बाद 31 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया था. उन्होंने ईडी की कस्टडी में राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. पिछले दिनों हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने ईडी पर गंभीर आरोप लगाए थे. कल्पना ने कहा था कि हेमंत सोरेन फ्लोर टेस्ट के लिए विधानसभा में उपस्थित न हो पाएं इसके लिए ईडी ने कोर्ट में घोर विरोध किया था।
उधर, आज यानी 7 फरवरी को हेमंत सोरेन की शादी सालगिरह है जिस पर उनकी पत्नी सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डाला है. दरअसल, वह हेमंत सोरेन का ‘एक्स’ हैंडल इस्तेमाल कर रही हैं. कल्पना ने ट्वीट में लिखा, ”झारखंड के अस्तित्व और अस्मिता की रक्षा के लिए हेमंत जी ने झुकना स्वीकार नहीं किया. उन्होंने षड्यंत्र से लड़ना और उसे हराने के लिए अपने आप को समर्पित करना बेहतर समझा. आज हमारी शादी की 18वीं सालगिरह है, पर हेमंत जी परिवार के बीच नहीं हैं. बच्चों के साथ नहीं हैं. विश्वास है वो इस षड्यंत्र को हरा विजेता बनकर हम सभी के साथ शीघ्र होंगे. मैं एक वीर झारखंडी योद्धा की जीवन साथी हूं. आज के दिन मैं भावुक नहीं होऊंगी. हेमंत जी की तरह ही विषम परिस्थितियों में भी मुस्कुराते हुए उनके साहस और संघर्ष की शक्ति बनूंगी।”

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.