May 4, 2024

कार के शीशे पर जम रही धुंध? तो करें यह उपाय

1 min read
Spread the love

अगर आप चार पहिया वाहन चलाते हैं तो यह जानकारी आपके लिए जरूरी है, इन टिप्स की मदद से आपको सर्दियों में वाहन चलाते समय आने वाली परेशानियों से निजात मिल सकता है, यहीं नहीं इन टिप्स को फॉलो कर के आप सड़क पर दुर्घटनाएं होने के खतरे को भी कम कर सकते हैं।
अगर आप भी चार पहिया से सफर करते हैं तो सर्दियों कार चलाने में आने वाली परेशानियों को तो भली भांति जानते ही होंगे। इन परेशानियों में से सबसे बड़ी दिक्कत जो सामने आती है वह है कार की विंडशील्ड पर धुंध का जम जाना, जिसकी वजह से वाहन चालक को सड़क पर वाहन चलाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है, आपने अक्सर देखा होगा कि सर्दियों में सड़क हादसों के मामले भी ज्यादा देखने को मिलते हैं, इसमें सबसे बड़ी वजह मौसम के कारण सही दिखाई न देना। सर्दियों में कार के शीशों पर जमने वाली धुंध से छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें, इन टिप्स की मदद से सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है।
धुंध हटाने का आसान तरीका
कार के सामने शीशे पर धुंध जमने की वजह से सड़क पर हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है,आपके साथ ऐसा न हो सके इसके लिए आपको सामने के शीशे से धुंध हटाने का आसान तरीका बताते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अपनी कार का ऐसी चलाना होगा।

अगर आपकी कार के शीशे पर धुंध जमने लगी है तो कार के एसी को 1 नंबर पर चला दीजिए, ध्यान रहे कि एसी वेंट्स को ऊपर की तरफ कर दें।
इसके बाद आपकी कार शीशे पर जमी धुंध कुछ ही सेकंड्स में हटने लगेगी, दरअसल कार में एसी चलाने से शीशे पर धुंध नहीं जमती और विजिबिलिटी सही रहती है।
अगर, आप AC ऑन नहीं करना चाहते तो कार की खिड़कियों को थोड़ा-थोड़ा खोल दे, इससे बाहर की हवा शीशे पर जमी धुंध को हटा देगी ,लेकिन ज्यादा देर के लिए खिड़की खुली ना रखें इससे कार के अंदर ठंड बढ़ जाएगी,
कार के तापमान को बाहर के तापमान से मिलान करें, इससे आपकी कार के शीशों पर जमीं हुई धुंध उड़ जाएगी,
ध्यान दें जरूरत के हिसाब से आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, सर्दियों में ज्यादा स्पीड में कार चलाने से बचें और ज्यादा सावधानी बरते।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.