May 5, 2024

व्हाट्स ऐप ने बैन किये 75 लाख भारतीयों के अकाउंट

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – व्हाट्स ऐप मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने पूरे अक्टूबर में भारत में रिकॉर्ड तोड़ 7,548,000 खातों पर प्रतिबंध लगाकर नए आईटी नियम 2021 लागू किए हैं. व्हाट्सएप की मासिक कंप्लायंस रिपोर्ट के अनुसार 19,19,000 व्हाट्सएप अकाउंट को को यूजर रिपोर्ट से पहले एक्टिव रूप से बैन कर दिया गया था. देश में 500 मिलियन से अधिक यूजर बेस का दावा करते हुए, प्लेटफॉर्म को अक्टूबर में 9,063 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं. इन रिपोर्टों में से 12 पर कार्रवाई की गई है।
इनमें सबसे अधिक 4,771 बैन की अपील के लिए थी. अन्य रिपोर्ट्स एकाउंट सपोर्ट, प्रोडक्ट सपोर्ट और सेफ्टी से जुड़ी थी. कंपनी को अक्टूबर में ग्रिवांस अपीलेट कमेटी (GAC) से पांच ऑर्डर प्राप्त हुए थे. इन सभी का पालन किया गया है. व्हाट्सएप को सितंबर में ग्रिवांस अपीलेट कमेटी से छह ऑर्डर मिले थे. व्हाट्सएप पर भारतीय एकाउंट की पहचान ‘+91’ कंट्री कोड से होती है।
किन अकाउंट पर बैन
दरअसल जिन व्हाट्सएप अकाउंट के खिलाफ शिकायत मिली थी. अगर वो जांच में दोषी पाए जाते हैं, तो ऐसे अकाउंट को बैन किया जाता है. अगर आपने किसी की प्राइवेसी का उल्लंघन किया है. भारतीय कानून का उल्लंघन किया है. किसी की फोटो और वीडियो का गलत इस्तेमाल किया है. या फिर अश्लील कंटेंट का प्रमोशन किया है, तो ऐसे अकाउंट को बैन कर दिया जाता है. साथ ही फ्रॉड मैसेज भेजने वाले अकाउंट को भी बैन किया जाता है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.