September 20, 2024

विश्व दृष्टि दिवस के उपलक्ष्य में महिलाओं और बच्चों का मुफ्त नेत्र परीक्षण

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – संत रणछोड़ दास जी महाराज के कर कमलों द्वारा स्थापित अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिलब्ध संस्थान श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट में आज 12 अक्टूबर को विश्व दृष्टि के रूप में मनाया गया।
इस वर्ष ट्रस्ट द्वारा संचालित नेत्र चिकित्सालय में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ विश्व दृष्टि दिवस मनाया गया जिसमें प्रत्यक्ष रूप से नेत्र देखभाल जागरूकता को शामिल करते हुए सभी विज़न सेंटर नेटवर्क में महिलाओं और बच्चों हेतु मुफ्त नेत्र जाँच का आयोजन किया गया एवं 25 से अधिक जिलों में निःशुल्क नेत्र जाँच शिविर आयोजित किये गए हैं। इसके साथ समाज के विभिन्न वर्गों में आंखों की देखभाल के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कई प्रतियोगिताएं एवं सत्र भी आयोजित किया गया। साथ ही ट्रस्ट ने अन्य संस्थान जैसे की मिशन फॉर विजन, साइट सेवर, सी बी एम, ORIBS, सेवा फाउंडेशन, perkins इंटरनेशनल,स्टेंडर्स चार्टड बैंक एवम अन्य सभी अंधत्व के निवारण में सहयोग प्रदान करने वाली संस्थाओं का श्री सद्गुरु सेवा संघ ट्रस्ट इन कार्यक्रमों की सफलता के लिए प्रत्येक संस्थानों एवं उनसे जुड़े लोगों का आभार व्यक्त किया। आपको बता दे विश्व दृष्टि दिवस हर साल अक्टूबर माह के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है इस बार 12 अक्टूबर को पूरी दुनिया में ये मनाया जा रहा है। श्री सदगुरू सेवा संघ के ट्रस्टी एवम डायरेक्टर डा बी के जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि इसे मानने के का मुख्य कारण है लोगो के बीच आंखों से जुड़ी तमाम बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाना/लाना उन्होंने कहा कि इस बार की थीम है “लव योर आइज एट वर्क” जिसका असली मकसद है आंखों की देखभाल को बढ़ावा देना है। सर्वप्रथम ये सन 2000 में IAPB कार्यक्रम के रूप मनाया जाना शुरू हुआ और तब से हर साल दुनिया भर के देशों में इसे कई अलग अलग तरीकों से मनाया जाता है इसका एकीकृत सन 2020 किया गया।
वही सदगुरू नेत्र चिकित्सालय के वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डा राजेश जोशी ने बताया कि इस बार विश्व दृष्टि दिवस पर who ने इस बार एक नया ऐप निकाला जिसका नाम है who eyes इस ऐप के माध्यम से कोई भी आदमी दूर दृष्टि निकट दृष्टि की का परीक्षण स्वयं कर सकता है ओ ये भी जान सकत है कि उसकी दृष्टि सामान्य है या असामान्य है।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.