May 7, 2024

एशियन गेम्स में गोल्ड जीतकर हॉकी टीम ने रचा इतिहास

1 min read
Spread the love

हांगझु – एशियन गेम्स में भारत लगातार इतिहास रच रहा है. भारत के खिलाड़ी अलग-अलग खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. 72 सालों के बाद भारत एशियन गेम्स में 100 मेडल जीतने की कगार पर है. एशियन गेम्स के 13वें दिन भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने भी गोल्ड मेडल अपने नाम करके एक नया इतिहास रच दिया है. हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को 19वें एशियन गेम्स में जापान के खिलाफ गोल्ड मेडल जीतने वाली पुरुष टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को 5 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है।
खिलाड़ियों के अलावा हॉकी इंडिया ने हॉकी टीम के प्रत्येक सहयोगी स्टाफ के लिए भी 2.5 लाख रुपये भी घोषणा की. भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शुक्रवार को 2018 के स्वर्ण पदक विजेता जापान को हराकर एशियन गेम्स में अपना चौथा हॉकी गोल्ड मेडल जीता है. इस जीत के साथ भारत की पुरुष हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।
भारतीय पुरुष हॉकी टीम के फॉरवर्ड सुखजीत सिंह ने जापान के खिलाफ हुए मैच में अपनी 50वीं अंतरराष्ट्रीय कैप अर्जित की. भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, और अभिषेक ने गोल किए. उधर, जापान के लिए एकमात्र गोल सेरेन तनाका ने किया. इस तरह से भारत ने एशियन गेम्स के फाइनल हॉकी मैच में जापान को 5-1 के बड़े और एकतरफा अंतर से हरा दिया।
भारत की बड़ी जीत पर बोलते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ‘पद्मश्री’ दिलीप टिर्की ने कहा कि, “भारत को एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने के लिए 9 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा है. विश्व हॉकी में देश के लिए एक और उपलब्धि हासिल करने वाली टीम के प्रत्येक सदस्य और सहयोगी स्टाफ पर हमें गर्व है. यह 2024 पेरिस ओलंपिक की ओर बढ़ने की शुरुआत है, और हमें विश्वास है कि आने वाले वर्ष में हमारी टीम और भी आगे बढ़ती रहेगी. इस यादगार जीत के लिए सभी खिलाड़ी और कोच को बधाई।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.