May 18, 2024

अधिक श्रावण मास में सदगुरु महिला मण्डल ने किया रामायण का मास पारायण

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – परमहंस संत श्री रणछोड़दास जी महाराज के कर कमलों से स्थापित श्री सदगुरू सेवा संघ ट्रस्ट के प्रांगण में स्थित गुरुमढ़ी प्रार्थना भवन में श्री सद्गुरु महिला समिति, शिक्षा समिति और सद्गुरु महिला मंडल की लगभग 200 से अधिक महिलाओं ने इस वर्ष पड़े अधिक श्रावण मास (पुरुषोत्तम मास) में संगीतमय श्री रामचरितमानस का मास पारायण किया।

इसमें प्रतिदिन समिति की अध्यक्षा श्रीमती उषा जैन के निर्देशन में विधि विधान पूर्वक मानस पाठ लगातार 30 दिनों तक हुआ एवं मास के अंतिम पारायण पर महिला मण्डल की सभी महिलाओं ने तीर्थराज प्रयागराज जाकर पवित्र त्रिवेणी संगम में स्नान ध्यान भी किया।
इस कार्यक्रम के अंतिम दिन, महिलाओं ने आचार्य सुरेंद्र तिवारी एवं अन्य विप्रजनों के सान्निध्य में हवन कर पूर्णाहुति की। अध्यक्ष उषा जैन ने बतलाया कि इस मंडल की अधिकतर महिलाएँ ग्रामीण परिवेश से आती हैं और धर्म तथा अध्यात्म के प्रति सभी रुचि रखती हैं। वर्षभर प्रत्येक गुरुवार को भी सामूहिक पाठ, कीर्तन, भजन सभी मिलकर करती हैं एवं अपनी नई पीढ़ी को भी इन कार्यक्रमों में सम्मिलित कर धार्मिक संस्कार प्रदान कर रही हैं। समय समय पर हमारी समिति की सभी महिलाएं ऐसे कार्यक्रम में अपनी सहभागिता देती हैं इससे उनमें आत्मविकास और सामाजिक सहयोग की भावना बढ़ती है तथा ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से धार्मिक संस्कारों का प्रसार होता है।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.