July 1, 2024

रामचरितमानस को राष्ट्रीय ग्रंथ घोषित करने की उठाई मांग

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – पावनतीर्थ अयोध्याधाम में राम जन्मभूमि कानूनी संघर्ष के बाद सुरक्षित और संरक्षित हो रही अब आवश्यकता है कि प्रभु श्री राम के चरित्र को जो की श्री रामचरितमानस के रूप में लोकमानस में व्याप्त है उसे भी संवैधानिक दर्जा देकर संरक्षित और प्रतिष्ठित किया जाए उक्त उदगार प्रेस वार्ता में कामदगिरि पीठम के संत मदनगोपाल दास ने व्यक्त किये उन्होंने आगे कहा कि राम जन्मभूमि को लेकर भी विधर्मियों ने बहुत बवाल किया, अब इधर अधर्मियों द्वारा रामचरितमानस जैसे पुनीत ग्रंथ की निंदा की जा रही है जिससे कि जनमानस से श्री राम की छवियों को धूमिल किया जाए तथा ग्रंथ में समाहित सनातन मूल्य अर्थात मानव मूल्यों से भारतीय समाज को अलग कर हिंदुत्व को कमजोर किया जाए। विधर्मियों के ऐसे कुत्सित प्रयासों पर पूर्णतः तभी रोक लग सकती है जब श्रीरामचरितमानस को राष्ट्रीय ग्रंथ घोषित कर संवैधानिक दर्जा दिया जाएगा।
बताते चलें कि संत मदनगोपाल दास के संरक्षण में रामचरितमानस को राष्ट्रीय ग्रंथ घोषित कराए जाने हेतु जय बजरंग सेना द्वारा संपूर्ण देश में हस्ताक्षर महाअभियान चलाया जा रहा है जिसका शुभारंभ गोस्वामी तुलसीदास की जन्मभूमि राजापुर से विगत माह किया गया था।
जय बजरंग सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन उपाध्याय ने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में देशभर में पूज्य संत विभूतियों का आशीर्वाद प्राप्त किया जा रहा है इसी क्रम में कल 9 अगस्त को चित्रकूटधाम में संत समागम हो रहा है। साथ ही जय बजरंग सेना के महिला एवं पुरुष सेनानी चित्रकूटधाम तथा गोस्वामी तुलसीदास जी की जन्म भूमि में भव्य शोभा यात्रा के साथ बृहद जनसंपर्क कर आमजनों को जागृत करेंगे।
हस्ताक्षर अभियान की राष्ट्रीय प्रभारी श्रीमती अर्चना उपाध्याय ने जानकारी दी कि एक माह में एक लाख से ऊपर लोगों ने अपने हस्ताक्षर कर राष्ट्रीय अभियान को ताकत सौंपी है। आगामी अक्टूबर माह में देश के विभिन्न प्रांतों की राजधानियों में संगोष्ठी या आयोजित कर अभियान को तेज किया जाएगा। बताया गया कि जय बजरंग सेना द्वारा देश के सांसदों को पत्र लिखकर इस हेतु आग्रह किया जा रहा है।
प्रेस वार्ता में श्रीरामचरितमानस को राष्ट्रीय ग्रंथ घोषित किए जाने हेतु विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी एवं श्री कामदगिरि पीठम के अर्चन भाई ने पुरजोर आवश्यकता बताते हुए अपने विचार रखे।
प्रेस वार्ता आयोजन में कामदगिरि पीठम के मीडिया प्रभारी सर्वेश त्रिपाठी का विशेष योगदान रहा।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.