May 5, 2024

21 जुलाई को भारत दौरे पर आएंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे 21 जुलाई को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरान उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की उम्मीद है। अधिकारियों ने यहां रविवार को यह जानकारी दी।
नए राष्ट्रपति बनने के एक साल बाद भारत का दौरा
बता दें कि श्रीलंका नकदी संकट से जूझ रहा है। बीते साल जनता के विद्रोह के बाद गोटबाया राजपक्षे को अपदस्थ किया गया था। नए राष्ट्रपति नियुक्त किए जाने के बाद विक्रमसिंघे की यह पहली भारत यात्रा होगी। विक्रमसिंघे को सितंबर 2024 तक राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था।

श्रीलंका पहुंचेंगे विदेश सचिव क्वात्रा
‘डेली मिरर’ अखबार ने शनिवार को खबर दी कि भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा विक्रमसिंघे की नई दिल्ली यात्रा की तैयारियों पर काम करने के लिए अगले सप्ताह की शुरुआत में श्रीलंका पहुंचेंगे।
विक्रमसिंघे की पीएम मोदी से मुलाकात की उम्मीद
अधिकारियों के मुताबिक, विक्रमसिंघे के भारत की दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी से मिलने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि विक्रमसिंघे नई दिल्ली रवाना होने से पहले द्वीपीय देश में बिजली और ऊर्जा, कृषि और समुद्री मुद्दों से संबंधित कई भारतीय परियोजनाओं के क्रियान्वयन को अंतिम रूप देंगे।

राष्ट्रपति के साथ ये मंत्री भी आएंगे
रिपोर्ट में कहा गया है कि मत्स्य पालन मंत्री डगलस देवानंद, बिजली और ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकरा, विदेश मंत्री अली साबरी और राष्ट्रपति स्टाफ सगला रत्नायके राष्ट्रपति विक्रमसिंघे के साथ भारत आएंगे। राष्ट्रपति विक्रमसिंघे की प्रस्तावित भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब श्रीलंका की दिवालिया अर्थव्यवस्था में सुधार के अस्थायी संकेत दिख रहे हैं।
आईएमएफ के उप प्रबंधक ने किया था द्वीप राष्ट्र का दौरा
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के उप प्रबंधक निदेश केंजी ओमाकुरा ने इस साल जून में श्रीलंका का दौरा करने के बाद कहा था, नीतिगत कार्यों के कुछ हद तक क्रियान्वयन के कारण द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में सुधार के अस्थायी संकेत दिखाई दे रहे हैं। विक्रमसिंघे ने देश की अर्थव्यस्था को पुनर्जीवित करने के लिए दर्दनाक सुधारों की शुरुआत की है।

पिछले साल अप्रैल के मध्य में पहली बार ऋण चूक की घोषणा करने वाले देश को इस साल मार्च में आईएमएफ से 2.9 अरब डॉलर का बेलआउट मिला था।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.