May 16, 2024

मंत्रिमंडल विस्तार के पहले एकनाथ शिंदे गुट के हटेंगे पांच मंत्री?

1 min read
Spread the love

मुंबई – आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महाराष्ट्र में सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। यह भी चर्चा चल रही है कि जल्द ही शिंदे- फडणवीस सरकार का दूसरा कैबिनेट विस्तार होगा। इस बीच, यह दावा किया जा रहा है कि बीजेपी आलाकमान की तरफ से महाराष्ट्र सरकार में एकनाथ शिंदे के पांच मंत्रियों को हटाए जाने की बात कही गई है। एकनाथ शिंदे गुट के पांच नेताओं को मंत्रिपद से हटाने का दावा एनसीपी नेता और पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे ने किया है। एकनाथ खडसे के इस बयान से राजनीतिक हलकों में अफरातफरी मच गयी है। खडसे के मुताबिक इन पांच मंत्रियों में से एक नाम गुलाबराव पाटिल का भी है। बता दें कि बीती 4 जून को महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। इसलिए जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार होने की बात सामने आ रही है।
उत्तर महाराष्ट्र में एनसीपी के दिग्गज नेता एकनाथ खडसे ने कहा कि राज्य में कई जगहों पर बीजेपी और शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) के बीच मतभेद सामने आ रहे हैं। मीडिया में इस तरह कि खबर सामने आ रही है कि बीजेपी आलाकमान ने स्टैंड लिया है कि महाराष्ट्र में शिवसेना के पांच कैबिनेट मंत्रियों को पद से हटाया जाना चाहिए। बीजेपी को लगता है कि यह पांचों मंत्री निष्क्रिय हैं। दरअसल यह मंत्री बीजेपी कार्यकर्ताओं का काम मंत्री नहीं करते। इसलिए उनमें बीच में मतभेद हैं। इसमें जलगांव जिले के संरक्षक मंत्री गुलाबराव पाटिल भी शामिल हैं। जलजीवन मिशन योजना का काम पूरा नहीं हो पाया है। इस काम में भ्रष्टाचार की भी आशंका है। इस संबंध में एक रिपोर्ट दिल्ली में सीनियर लीडर्स के पास गई है। इसलिए एकनाथ खडसे ने यह सनसनीखेज दावा किया कि बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने यह स्टैंड लिया है कि गुलाबराव पाटिल को हटाया जाना चाहिए।
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे गुट और एनसीपी ने शनिवार को कहा कि बीजेपी एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को हर एक लोकसभा सीट के लिए रुलाएगी। एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत के प्रतिनिधित्व वाली कल्याण लोकसभा सीट पर सत्तारूढ़ गठबंधन में कलह के बीच महाविकास अघाड़ी ने यह टिप्पणी की है। दरअसल श्रीकांत शिंदे ने शुक्रवार को कहा था कि कुछ नेता अपनी स्वार्थी राजनीति के लिए डोंबिवली क्षेत्र (कल्याण लोकसभा सीट के तहत) में गठबंधन में बाधा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। श्रीकांत शिंदे ने कहा कि वह यह सीट छोड़ने के लिए तैयार हैं क्योंकि उनका उद्देश्य साल 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ नरेंद्र मोदी सरकार की वापसी सुनिश्चित करना है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.