May 15, 2024

संसद भवन का अनुभव साझा किया प्रिया त्रिपाठी ने

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – विश्वविद्यालय अनुदान आयोग दिल्ली के बुलावे पर संसद भवन में आयोजित रवींद्र नाथ टैगोर पुष्पांजलि समारोह में गई महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रही बीएड की छात्रा कु प्रिया त्रिपाठी वापस आ गई है। ग्रामोदय विश्वविद्यालय कैंपस  आगमन के पश्चात प्रिया त्रिपाठी ने सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारतरत्न नाना जी देशमुख की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर हार्दिक नमन किया।तत्पश्चात  छात्रा कु प्रिया त्रिपाठी ने कुलपति प्रो भरत मिश्रा से सौजन्य भेंट की और अपना यात्रा वृतांत सुनाया।
कु प्रिया के अनुसार संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में पुष्पांजलि कार्यक्रम में भागीदारी के उपरांत प्रतिभागियों और लोक सभा स्पीकर ओम बिरला के  साथ फ़ोटो सेशन हुआ। चिन्हित प्रतिभागियों के व्याख्यान के बाद  संसद भवन की कैंटीन में सामूहिक भोज हुआ। । इस दौरान संसद भवन की डिजिटल म्यूज़ियम, डिजिटल लाइब्ररी, लोक सभा व राज्य सभा का दृश्य अवलोकन , अनेक राज्यों से आए हुए लोगों से मिलने व उनकी संस्कृति को जानने का अवसर प्राप्त हुआ ।  इंडिया गेट और महात्मा गांधी  की मूर्ति, सरदार पटेल मार्ग का भ्रमण कराया गया।रात्रिभोज भी सामूहिक भोज के रूप में हुआ।
आयोजन के  दूसरे दिन  यूजीसी के सचिव  मनीष आर जोशी ने  देश भर से आए  75 विद्यार्थियों में से सात राज्यों के सात विद्यार्थियों को चयनित कर विशेष रूप से यूजीसी  मुख्यालय में आमंत्रित किया गया,जिसमें ग्रामोदय विश्वविद्यालय की छात्रा कु प्रिया त्रिपाठी शामिल रही।यूजीसी कार्यालय में  मनीष आर जोशी  ने प्रतिभागियों का शब्द पुष्प से  स्वागत किया। इस अवसर पर प्रतिभागियों ने युवाओं की भागीदारी  विषय पर अपने अपने विचार पर व्यक्त किया
यूजीसी के मनीष आर  जोशी ने चयनित प्रतिभागियों से उनके विश्वविद्यालयों में चल रहे नई शिक्षा नीति के पाठयक्रमों और छात्र हित के लिए किये जा रहे प्रयासो की रूचि पूर्वक जानकारी ली। यूजीसी के अधिकारियों ने सुझाव दिया कि सभी प्रतिभागी अपने अपने विश्वविद्यालय जाकर  यहाँ के अनुभव साझा करें।इस दौरान प्रतिभागियों ने प्रत्येक विश्वविद्यालय से एक “स्टूडेंट ब्रांड एंबेसडर” को नियुक्त करने के लिए आग्रह किया गया। कु प्रिया त्रिपाठी ने बताया कि दो दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम चरण में प्रतिभागियों को आकर्षक स्मृति चिन्ह भेंट कर विदा किया गया।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.