May 15, 2024

तेलंगाना में बना सबसे बड़ा सचिवालय हुआ उद्घाटन

1 min read
Spread the love

तेलंगाना – तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने रविवार (30 अप्रैल) को ‘तेलंगाना सचिवालय’ का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ”यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है कि आज मेरे हाथों से एक प्रशासनिक केंद्र के रूप में सचिवालय का उद्घाटन किया जा रहा है. यह शानदार ढंग से बनाया गया है. इसका नाम बीआर आंबेडकर सचिवालय रखा गया है।’

उन्होंने कहा कि हैदराबाद तेजी से अंतरराष्ट्रीय शहर बनता जा रहा है. यह हर प्रकार की सुविधाओं, कई फ्लाईओवर, ओवरब्रिज, अंडरपास से युक्त है, यह भव्य पुनर्निर्माण है. हर तरफ सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, वारंगल हेल्थ सिटी विकसित हो रहा है, यह तेलंगाना के नवर्निर्माण का प्रतीक हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी जानते हैं कि हम सभी के संघर्ष के बाद तेलंगाना राज्य का सपना साकार हुआ है. भारत को गौरवान्वित करने के लिए राज्य सचिवालय का नाम बीआर आंबेडकर सचिवालय रखा है।
तेलंगाना औद्योगिक नीति और आईटी नीति में बेंगलुरु से आगे…’

सीएम केसीआर ने कहा कि तेलंगाना कई क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है. हम एकीकृत विकास के साथ कृषक समुदाय के कल्याण के अलावा औद्योगिक नीति में लाखों करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करने वाले राज्य के रूप में देश में शीर्ष पर हैं. तेलंगाना औद्योगिक नीति और आईटी नीति में बेंगलुरु से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि तेलंगाना में जनता बिना मामूली साम्प्रदायिक दंगे के दस साल से सुरक्षा पूर्वक रह रही है. तेलंगाना पुलिस देश की अग्रणी पुलिस बन गई है।

यह भव्य इमारत कभी नष्ट न हो’

मुख्यमंत्री ने कहा कि यादाद्री मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया है, यहां से तेलंगानावासियों को दोनों हाथों से आशीर्वाद मिल रहा है. तेलंगाना का पुनर्निर्माण देश और दुनिया के लिए आदर्श है. सीएम ने कहा, ”मैं प्रार्थना करता हूं कि प्रशासन की यह भव्य इमारत कभी नष्ट न हो।”

केसीआर ने कहा, ”दुनिया में विकास और पुनर्निर्माण को मापने के दो संकेतक हैं. एक है प्रति व्यक्ति आय और दूसरा है प्रति व्यक्ति बिजली का उपयोग. 3,00,017 रुपये प्रति व्यक्ति आय के साथ तेलंगाना देश का नंबर एक राज्य है. कभी 1,100 यूनिट प्रति व्यक्ति बिजली उपयोग वाला राज्य तेलंगाना आज 2,140 यूनिट के साथ भारत में उच्चतम प्रति व्यक्ति बिजली खपत करने वाला राज्य बन चुका है. मैं तेलंगाना के लोगों की ओर से विभिन्न राज्यों के मजदूरों और श्रमिकों को सलाम करता हूं जिन्होंने इस निर्माण में भाग लिया और पसीना बहाया।”
तेलंगाना के गांव भी हैं शानदार’

मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि हमने हैदराबाद और अन्य नौ जिलों को छोड़कर तेलंगाना क्षेत्र में कई पिछड़े जिलों को देखा है. हमारा प्रशासनिक भवन- यह सचिवालय- जितना अद्भुत है, तेलंगाना के गांव भी उतने ही शानदार हैं. देश में कहीं भी तेलंगाना जैसे गांव नहीं हैं. इसके बारे में कोई संदेह नहीं है. हमने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के समन्वय से एक अद्भुत तेलंगाना का निर्माण किया है. मुख्य सचिव से लेकर अटेंडेंट तक, तेलंगाना राज्य सचिवालय को साकार करने में योगदान दिया है।
डॉ. बीआर आंबेडकर की ओर से दिए गए संदेश से हमने गांधीजी के बताए रास्ते पर शांतिपूर्ण संघर्ष कर तेलंगाना राज्य हासिल किया. अंबेडकर की ओर से दिखाए गए रास्ते पर हमारी यात्रा जारी है. तेलंगाना में सभी समुदायों के चेहरों पर मुस्कान लाने की प्रेरणा हमें बाबासाहेब से मिली, इसलिए उनकी जयंती के अवसर पर राष्ट्र का गौरव बढ़ाने के लिए उनकी विशाल प्रतिमा स्थापित की गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबासाहेब के आदर्शों को आगे बढ़ाने के लिए सचिवालय में आने वाले सभी मुख्यमंत्रियों, मंत्रियों और अधिकारियों को एकता दिखानी चाहिए और उनके संदेश को ध्यान में रखकर काम करना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”कुछ लोग तेलंगाना के पुनर्निर्माण की भावना, अर्थ और इच्छा को पचा नहीं पा रहे हैं. कुछ छोटे लोगों और बौनों ने टिप्पणियां करते हुए कहा है कि तेलंगाना के पुनर्निर्माण का मतलब है कि पूरी चीज को तोड़कर फिर से धो देना. इन टिप्पणियों पर ध्यान दिए बिना काम किया है. आज मुझे गर्व महसूस होता है कि मेरा तेलंगाना राज्य आसमान की तरह ऊंचा हो गया है।”

तेलंगाना के इंजीनियरों ने दुनिया में इंजीनियरिंग का कमाल किया’

केसीआर ने कहा, ”तेलंगाना के इंजीनियरों ने दुनिया में इंजीनियरिंग का कमाल किया है. यहां बहुउद्देश्यीय लिफ्ट सिंचाई व्यवस्था दुनिया के शिखर पर है. यही पुनर्निर्माण है. तेलंगाना की लाखों और करोड़ों एकड़ भूमि मे सिंचाई की सुविधा है. यासंगी फसल में भारत में धान का कुल क्षेत्रफल 94 लाख एकड़ है. मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि अकेले तेलंगाना में 56 लाख एकड़ में इसकी खेती होती है।
तेलंगाना के पुनर्निर्माण का अर्थ है, एक कालेश्वरम, पलामुरु उत्थान, सीताराम परियोजना. आधी रात को बिजली चली जाती थी। अब जेनरेटर, इन्वर्टर और कन्वर्टर्स गायब हो गया है, यही पुनर्निर्माण है. मैं उन बौनों को सूचित करना चाहता हूं कि हमारे जंगल, जो खराब और पत्तों से रहित हो गए थे, अब हरे रंग की सुंदरता के साथ पुनर्जीवित हो रहे है। यही है तेलंगाना का पुनर्निर्माण। ”
मुख्यमंत्री ने कहा, ”मेरे नेतृत्व में 33 जिलों में उत्कृष्ट प्रशासन प्रदान करने वाले हमारे जिला कलेक्टर और जिला एसपी मेरे नेतृत्व में भरपूर मेहनत कर रहे हैं. 33 जिलों में 33 कलेक्ट्रेट, 33 पुलिस कार्यालय रौशनी से चमक रहे हैं, यही तेलंगाना का पुनर्निर्माण है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.