May 4, 2024

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बड़ा नक्सली हमला

1 min read
Spread the love

रायपुर – छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया है, जहां जवानों से भरा पिकअप वैन को आईईडी ब्लास्ट कर उड़ा दिया. इस घटना में डीआरजी के 10 जवान शहीद हो गए हैं. जबकि वाहन चालक की भी मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने इस घटना को उस वक्त अंजाम दिया जब नक्सलियों के बड़े लीडर की सूचना पर दंतेवाड़ा से जवानों की एक टीम एंटी नक्सल ऑपरेशन के लिए निकली हुई थी. ऑपरेशन से वापसी के दौरान सभी जवान पिकअप में सवार थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घटना पर दुख जताया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई अंतिम चरण में है. किसी को बख्शा नहीं जाएगा. योजनाबद्ध तरीके से नक्सलवाद को ही समाप्त करेंगे।
नक्सलियों को इसकी सूचना लगने पर अरनपुर के मार्ग में नक्सलियों ने पहले से ही आईईडी प्लांट कर रखा था. जवानों से भड़ी वाहन जैसी ही उक्त स्थान पर पहुंची नक्सलियो ने जबरदस्त आईईडी ब्लास्ट किया. ब्लास्ट का नतिजा इतना भयावह था कि वाहन के परखच्चे उड़ गए. वाहन में सवार डीआरजी के 10 जवान मौके पर ही शहीद हो गए. इस घटना में वाहन चालक की भी मौत हो गयी. बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने करीब 40 से 50 किलो बारूद का इस्तेमाल किया था. ब्लास्ट के बाद नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग भी की।
जैसे ही आला आधिकारी को मामले की जानकारी मिली. उनलोगों ने तुरंत ही मौके पर डीआरजी की एक और टीम को भी भेज दिया. जहां नक्सलियों और डीआरजी के टीम के बीच मुठभेड़ भी हुई. दावा किया जा रहा है कि इस मुठभेड़ में नक्सलियों के भी मारे जाने की खबर है. वहीं इस साल नक्सलियों ने बस्तर में अब तक की सबसे बड़ी घटना को अंजाम दिया है।

शहीदों के नाम
नक्सली घटना में शहीद जवानों में 1.प्रधान आरक्षक क्रमांक 74 जोगा सोढी, 2. प्रधान आरक्षक क्रमॉक 965 मुन्ना राम कड़ती 3. प्रधान आरक्षक क्रमॉक 901 संतोष तामो, 4. नव आरक्षक क्रमॉक 542 दुल्गो मण्डावी, 5. नव आरक्षक क्रमांक 289 लखमू मरकाम, 6. नव आरक्षक कमॉक 580 जोगा कवासी, 7. नव आरक्षक क्रमांक 888 हरिराम मण्डावी, 8. गोपनीय सैनिक राजू राम करटम, 9. गोपनीय सैनिक जयराम पोड़ियाम, 10. गोपनीय सैनिक जगदीश कवासी (निजी वाहन चालक), 11. धनीराम यादव।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.