May 21, 2024
Spread the love

भोपाल – पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) से जुड़ी एक बड़ी खबर मध्यप्रदेश से सामने आई है। मध्यप्रदेश के 622 प्राइवेट अस्पतालों (private hospital) में अब आयुष्मान कार्ड से इलाज नहीं किया जाएगा। इन सभी 622 अस्पतालों में आज से ही आयुष्मान योजना के कार्ड से इलाज बंद कर दिया गया है। हालांकि गंभीर बीमारियों में इलाज करने से अस्पतालों ने इंकार नहीं किया है। वहीं अस्पतालों के आयुष्मान कार्ड से इलाज करने से इंकार करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने अस्पताल संचालकों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है।

आयुष्मान कार्ड से नहीं मिलेगा इलाज
आज से 622 प्राइवेट अस्पताल आज से आयुष्मान कार्ड से इलाज नहीं करेंगे। जिसका सीधा और बड़ा असर प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं पर पड़ेगा। यूनाइटेड प्राइवेट हॉस्पिटल्स डायरेक्टर्स एसोसिएशन ने आयुष्मान कार्ड योजना में इलाज नहीं करने का ऐलान किया है। जिसके बाद प्रदेश के 622 अस्पतालों में आज से ही आयुष्मान कार्ड से इलाज बंद हो गया है। इनमें भोपाल के 70 के करीब निजी हॉस्पिटल्स भी शामिल हैं। यूनाइटेड प्राइवेट हॉस्पिटल्स डायरेक्टर्स एसोसिएशन के संरक्षक जेपी पालीवाल ने बताया कि अति गंभीर मरीजों को इलाज मिलेगा। उन्होंने कहा कि लोग हमारी मजबूरी समझने की कोशिश करें। हमें फरवरी 2022 से आंशिक पैसा नहीं मिला है। उन्होंने आगे कहा कुछ अस्पतालों ने आयुष्मान कार्ड योजना में गड़बड़ी उसका खामियाजा सभी अस्पताल क्यों भुगतें।

स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात
प्रदेश के 622 प्राइवेट अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड से इलाज न किए जाने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि इलाज नहीं करने वाले अस्पताल संचालकों को बातचीत का निमंत्रण दिया है। 31 मार्च तक अधिकतर अस्पतालों को आयुष्मान योजना के पैसे दिए गए। कुछ अस्पताल जो बच गए उनको भी जल्द पैसा आवंटित किया जाएगा।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.