May 5, 2024

कौन है नील मोहन जिन्हे बनाया गया यूट्यूब का नया CEO

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – YouTube New CEO: ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब की चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर सुसान वोज्स्की ने कल यानी 16 जनवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वह लगभग 25 वर्षों तक गूगल की पैरंट कंपनी अल्फाबेट इंक से जुड़ी रहीं. उन्होंने साल 2014 में YouTube के CEO का पद संभाला था. सुसान वोज्स्की ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी।
दुनिया की सबसे पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने वोज्स्की के इस्तीफे के बाद अपने नए सीईओ को नाम की घोषणा कर दी है. अब भारतीय मूल के अमेरिकी नील मोहन YouTube की कमान संभालेंगे. इसके साथ ही दिग्गज टेक कंपनियों के शीर्ष पद पर भारतीय मूल का एक और शख्स काबिज हो जाएगा. यूट्यूब का स्वामित्व रखने वाली कंपनी गूगल के सीईओ के पद की कमान भी भारतीय मूल के सुंदर पिचाई के हाथों में ही हैं।

YouTube द्वारा नए सीईओ के नाम के ऐलान के बाद हर कोई ये जानना चाह रहा है कि आखिर नील मोहन कौन हैं, जिन्हें वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का नया सीईओ बनाया गया है. तो चलिए जानते हैं इस बारे मेंयूट्यूब में सीईओ पद की कमान मिलने के बाद उन्होंने ट्वीट करके सुसान वोज्स्की की शुक्रिया अदा किया. उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि वह इस मिशन को आगे ले जाने के लिए काफी उत्साहित यूट्यूब के नए सीईओ (YouTube CEO) नील मोहन वर्ष 2008 में गूगल से जुड़े थे. उन्होंने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटीसे इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री हासिल की है.इसके बाद स्टेनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल से MBA किया.

वह गूगल (Google) से जुड़ने से पहले करीब छह साल तक डबलक्लिक से जुड़े थे. साल 2008 में गूगल ने डबलक्लिक का अधिग्रहण कर लिया. जिसके बाद साल 2015 से वह यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के पद पर बने हैं. इस पद पर रहते हुए उन्होंने यूट्यूब प्लेटफॉर्म के लिए कई खास फीचर जैसे शॉर्ट्स, म्यूजिक स्टूडियो आदि लेकर आए हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.