April 25, 2024

पौधों का एक ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते है लाखों की कमाई

1 min read
Spread the love

आज के दौर में युवा पढ़ -लिखकर खेती किसानी में रुचि दिखा रहे हैं और इसी को आय का जरिया बनाकर लाखों कमा रहे हैं। इतना ही नहीं वे अन्य लोगों को भी रोजगार दे रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम लेकर आये हैं एक खेती से सम्बंधित एक ऐसा व्यवसाय जिसे काम लागत में शुरू करके लाखों की कमाई की जा सकती है।

अगर आप कम मेहनत में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो बोनसाई प्लांट्स की खेती आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है। बोनसाई प्लांट्स उगाकर आप बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और बेहद कम पैसे लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह पेड़ आजकल खूब डिमांड में हैं और अच्छे दामों में बिकते हैं। लोग अपने घरों को सजाने के लिए बोनसाई प्लांट्स रखते हैं। इस लेख में हम आपको बोनसाई की खेती के बारे में जानकारी देंगे।

जानें बोनसाई प्लांट्स के बारे में
बोनसाई जापानी शब्द है, जिसका अर्थ होता है बौने पौधे। इन पौधों को छोटे बर्तनों में एक तकनीक से तैयार किया जाता है। इसमें पौधे के विकास के दौर में उनकी जड़ों व शाखाओं को मनचाहे आकार में बार-बार काटा जाता है। बोनसाई पेड़ों को तैयार करने के लिए ट्रेनिंग की जरुरत होती है। इसकी खेती शुरु करने के लिए आप नजदीकी कृषि विभाग में संपर्क कर सकते हैं। बोनसाई पौधे 3 से 5 सालों में बनकर तैयार होते हैं।

बीज लेकर भी कर सकते हैं बोनसाई पौधे की खेती
बोनसाई पौधे की खेती के लिए आप बीज ले सकते हैं या नर्सरी से भी पौधा खरीद सकते हैं। भारत में उगाए जाने वाले बोनसाई पौधों में अनार, अंजीर, बांस, चीकू, क्रिसमस ट्री, अमरूद, गुलमोहर, आम, मेहंदी, मौसम्बी, पलास, रबड़, सिल्वर ओक, पीपल, विलायती इमली और शहतूत ज्यादा लोकप्रिय हैं।

बोनसाई पेड़ का बिजनेस के लिए जरुरी वस्तुएं
बोनसाई पेड़ उगाने के लिए आपको साफ पानी, रेतीली मिट्टी या रेत, गमले व कांच के पॉट, साफ कंकड़ या कांच की गोलियां, पतला तार, पौध पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल, शेड बनाने के लिए जाली आदि चीज़ों की जरुरत होती है। आप अपने बिजनेस के हिसाब से जमीन का चुनाव कर सकते हैं।

बिजनेस शुरू करने कितनी लागत आएगी
बोनसाई के बिजनेस शुरु करने के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होती। आप 5 से 10 हजार के निवेश से बिजनेस शुरु कर सकते हैं। वहीं बजट ज्यादा तो 20 हजार रुपए तक आप अच्छी संख्या में पेड़ उगा सकते हैं। लागत इस बात पर निर्भर करेगी कि आप कितनी जमीन पर पेड़ उगाना चाहते हैं।
एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं
किसानभाई एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं। अगर आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे। साथ में आप दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं। जिससे आपको अच्छी कमाई होगी।
500 से लेकर 5 हजार रुपए में बिकता है एक पेड़
बोनसाई का एक पेड़ 500 से लेकर 5 हजार रुपए में बिकता है। वहीं एक प्लांट को तैयार करने की लागत 240 रुपए के आसपास होती है। जिसमें से 50 प्रतिशित अनुदान सरकार देती हैं। इस तरह आप 120 रुपए में तैयार किए गए बोनसाई प्लांट को 1 से 5 हजार के बीच बेच सकते हो और कई गुना मुनाफा कमा सकते हो।

इस तरह एक अनुमान के मुताबिक 4 साल बाद बोनसाई के पौधे तैयार होने के बाद लगभग 2-4 लाख रुपये की आमदनी होगी। आप इस बीच खाली जगह पर अन्य फसल उगाकर कमाई कर सकते हैं।

पूरे देश में 50 प्रतिशत तक मिल जाएगा अनुदान
सरकार के द्वारा जारी निर्देशों के मुताबिक बोनसाई प्लांट की खेती पर नार्थ ईस्ट इलाके को छोड़कर पूरे देश में 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। 3 साल में एक बोनसाई प्लांट को तैयार करने में 240 रुपए की लागत आएगी, जिसमें से 120 रुपए प्रति प्लांट सरकार किसानों को देगी। नार्थ ईस्ट इलाकों में सरकार 60 प्रतिशत अनुदान देगी।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.