April 25, 2024

शाहरुख खान की ‘पठान’ में करने होंगे बदलाव

1 min read
Spread the love

मुंबई – शाहरुख खान की आगामी 25 जनवरी को रिलीज होने जा रही फिल्म ‘पठान’ के गाने ‘बेशरम रंग…’ को लेकर हुए हालिया विवाद पर केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने बयान जारी किया है. उन्होंने कहा, ‘फिल्म पठान से जुड़े सभी सवालों को शांत करने के लिए, मैं बता दूं कि यह फिल्म हाल ही में सर्टिफिकेशन के लिए सीबीएफसी एग्जामिनेशन कमिटी के पास पहुंची थी और निर्धारित जांच प्रक्रिया से गुजरी’. प्रसून जोशी के मुताबिक सीबीएफसी एग्जामिनेशन कमिटी ने ‘पठान’ के निर्माताओं को विवादित गाने सहित फिल्म में सुझाए गए अन्य बदलावों को लागू करने और थिएटर में रिलीज से पहले संशोधित संस्करण को सीबीएफसी के सामने प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।

सेंसर बोर्ड के चेयरमैन प्रसून जोशी ने अपने बयान में कहा, ‘सीबीएफसी हमेशा रचनात्मक अभिव्यक्ति और दर्शकों की संवेदनशीलता के बीच सही संतुलन बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और यह मानता है कि सभी हितधारकों के बीच सार्थक संवाद के माध्यम से किसी भी विवाद का समाधान ढूंढा जा सकता है. जब तक सुझाए बदलावों पर काम होता है, मैं ये बताना चाहूंगा कि हमारी संस्कृति और भरोसा गौरवशाली, जटिल और सूक्ष्म है. हमें ध्यान देना होगा इसे किसी किस्से के जरिए ना परिभाषित किया जाए, जो सच और वास्तविकता से ध्यान भटकाए. जैसा कि मैंने पहले भी कहा कि क्रिएटर्स और ऑडियंस के बीच भरोसे को बचाए रखना बहुत जरूरी है. क्रिएटर्स को इसी दिशा में काम करना चाहिए।

प्रसून जोशी ने कहा कि किसी भी फिल्म को सर्टिफिकेट जारी करते हुए सीबीएफसी इस बात का ख्याल रखती है कि फिल्म को संबंधित आयुवर्ग के दिशा-निर्देशों के तहत ही जारी किया जाए. इसके मद्देनजर ही फिल्म के निर्माताओं को सीबीएफसी के निर्देशों के मुताबिक संतुलित और समग्र रूप से संशोधन की सलाह दी जाती है. फिल्म ‘पठान’ को प्रमाणित करने में भी सीबीएफसी ने सभी दिशा-निर्देशों का ध्यान रखा है, यह फिल्म के रिलीज होने के बाद स्पष्ट हो जाएगा।

कपड़ों के रंग पर कोई पक्षपात नहीं
उन्होंने कहा कि फिल्म के गानों में इस्तेमाल किए गए कपड़ों के रंग को लेकर कमेटी पूरी तरह निष्पक्ष रही है. जब दर्शक यह फिल्म देखेंगे तो साफ हो जाएगा कि कोई पक्षपात नहीं किया गया है, हमें यह बात समझनी होगी कि सीबीएफसी सिनेमेटोग्राफ एक्ट के दिशा-निर्देशों के तहत काम करती है. इसके मद्देनजर ही फिल्म को संबंधित कैटेगरी का सर्टिफिकेट जारी किया जाता है. सीबीएफसी के चेयरमैन ने जोर देकर कहा कि फिल्म ‘पठान’ को लेकर कमेटी ने सभी प्रक्रियाओं का विधिवत पालन किया है।

हालांकि, प्रसून जोशी की ओर से यह नहीं बताया गया कि पठान फिल्म में क्या बदलाव करने के सुझाव दिए गए हैं. अब फिल्म की रिलीज के बाद ही पता चल सकेगा कि क्या बदलाव हुए हैं. इस बीच आपको बता दें कि ‘बेशरम रंग’ के बाद ‘पठान’ फिल्म का दूसरा गाना ‘जियो पठान’ भी हिट हुआ है. शाहरुख खान इस फिल्म के जरिए 4 साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर वापसी करने जा रहे हैं. उनकी आखिरी फिल्म ‘जीरो’ बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी।

भारत विमर्श भोपाल मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.