May 4, 2024

मोहकमगढ़ में निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श और चिकित्सा शिविर सम्पन्न

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय, सदगुरु सेवा संघ एवं दीनदयाल शोध संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आज मोहकमगढ़ शासकीय विद्यालय में एक दिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श एवं चिकित्सा शिविर संपन्न हुआ। कुलपति प्रोफेसर भरत मिश्रा ने शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रोफेसर मिश्रा ने मोहकमगढ़ गांव के प्राथमिक स्कूल और आंगनबाड़ी के केंद्र के बच्चो और शिक्षकों के साथ संवाद किया। शिविर में आये हुए मरीजों को निःशुल्क चिकित्सा परामर्श एवं आवश्यकतानुसार निःशुल्क दवाएं वितरित की गई। ग्रामोदय विश्वविद्यालय के चिकित्सक डॉक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं जानकीकुंड चिकित्सालय के चिकित्सक डॉक्टर डॉक्टर विवेक द्विवेदी ने स्वास्थ्य परामर्श के दौरान स्वस्थ रहने के उपाय बताए। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र की सिया सखी व सुधा, ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विनोद गुप्ता और राधेश्याम और जानकीकुंड चिकित्सालय के कौटार्य ने चिकित्सा कार्य में सहयोग प्रदान किया। शिविर में सर्दी, जुकाम, बुखार, वात रोग एवं चर्म रोगियों की अधिकता रही। ग्रामीण प्रसार कार्यक्रम में पहुंचे एमबीए , ललितकला, एमएस डब्लू , डी फार्मा के अध्ययनरत छात्र छात्राओं ने ग्रामीणों से संपर्क कर स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की अपील की।

इंजीनियरिंग फैकल्टी के विद्यार्थियों ने किया ग्राम प्रवास

महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी व प्रोद्योगिकी संकाय के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा आज पतवनिया गांव में ग्राम प्रवास कार्यक्रम आयोजित किया गया।इस अवसर पर विद्यार्थियों ने गांव की सामान्य जानकारी के साथ साथ अलावा उपलब्ध गांव उपलब्ध संसाधन,खेती,आजीविका, आधारभूत सुविधाओं की जानकारी ली गई।विद्यार्थियों ने इस दौरान विवि में चलने वाले प्रशिक्षण की भी जानकारी दी गई। एक दिनी ग्राम प्रवास के इस कार्यक्रम संकायाध्यक्ष डॉ आंजनेय पांडे,कौशल केंद्र के प्राचार्य ई राजेश सिन्हा, ई वीरेंद्र गुप्ता व महेश सिंह आदि मौजूद रहे।

ऊर्जा एवं पर्यावरण विभाग के विद्यार्थियों ने पैसुनी नदी पुनर्जीवन यात्रा निकाली

महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विज्ञान एवं पर्यावरण संकाय अंतर्गत ऊर्जा एवं पर्यावरण विभाग के विद्यार्थियों ने आज पावन सलिला पैसुनी नदी के पुर्नजीवन हेतु जनजागरण यात्रा निकाली। इस यात्रा में विद्यार्थियों सहित शिक्षक व कर्मचारी मौजूद रहे।

बीएड के विद्यार्थियों ने एड्स से बचाव के लिए जागरूकता यात्रा निकाली

महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कला संकाय अंतर्गत बीएड तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एड्स के बचाव हेतु जनजागरण यात्रा निकाली।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.