April 26, 2024

भारत की हुई जीत

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली- भारत ने टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में रविवार को पाकिस्तान को चार विकेट से हराया,विराट कोहली ने नाबाद 82 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला आखिरी गेंद पर जीता. कोहली के अलावा हार्दिक पंड्या ने मुश्किल समय में 37 गेंदों में 40 रन की पारी खेली. कोहली और पंड्या ने पांचवें विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी निभाई. इससे पहले अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने रविवार को टी20 विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को आठ विकेट पर 159 रन पर रोक दिया. अर्शदीप ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिए. उन्होंने पहले दो ओवर में ही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (0) और मोहम्मद रिजवान (चार) को आउट करके भारत को शानदार शुरूआत दिलाई. इसके बाद एशिया कप में जबर्दस्त प्रदर्शन करने वाले पंड्या ने 30 रन देकर तीन विकेट लिए।

पाकिस्तान के लिये इफ्तिखार अहमद ने 51 रन बनाये और भारतीय गेंदबाजों के सामने बिल्कुल सहज दिखे. स्पिनर आर अश्विन और अक्षर पटेल जूझते नजर आये लिहाजा छठे गेंदबाज पंड्या ने चार ओवर डाले,शान मसूद ने 42 गेंद में 52 रन बनाये लेकिन वह सहज नहीं दिखे, इससे 364 दिन पहले बाबर और रिजवान ने भारतीय गेंदबाजी को धता बताते हुए टी20 मैच में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दिलाई थी।

पिछले कुछ दिन से बारिश के कारण एमसीजी की पिच कवर के भीतर थी और इसमें अभी भी नमी है और ऐसे में तेज गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिल रही है. भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप ने इसका पूरा फायदा उठाया. दोनों ने 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की. पहले ओवर में भुवनेश्वर ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को हाथ नहीं खोलने दिए,वहीं अर्शदीप ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बाबर को पगबाधा आउट किया, रिजवान भी चार रन बनाकर अर्शदीप की शॉर्ट गेंद का शिकार हुए जिनका कैच फाइन लेग सीमा के पास भुवनेश्वर ने लपका।

फखर जमां के अंतिम एकादश में नहीं होने के कारण मसूद का काम पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाना था. उन्होंने इफ्तिखार को आक्रामक खेल दिखाने की छूट दी. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पावरप्ले के आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी को गेंद सौंपी जबकि स्पिनर अश्विन नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिये आये, इफ्तिखार ने पांच गेंद के भीतर चार छक्के जड़े लेकिन शमी ने दूसरे स्पैल में उन्हें पगबाधा आउट करके तीसरे विकेट के लिये 76 रन की साझेदारी तोड़ी. पंड्या ने शादाब खान, हैदर अली और मोहम्मद नवाज को पवेलियन भेजा. शाहीन शाह अफरीदी ने कुछ उम्दा शॉट खेलकर पाकिस्तान को 150 रन के पार पहुंचाया।

भारत की प्लेइंग 11: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान की प्लेइंग 11: बाबर आजम ( कप्तान ), मोहम्मद रिजवान, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, हैदर अली, आसिफ अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, नसीम शाह, हारिस रऊफ और शाहीन शाह अफरीदी।

भारत और पाकिस्तान की टीमें टी20 विश्व कप में पिछले साल दुबई में टकराई थीं, जहां पाकिस्तान ने भारत को ग्रुप स्टेज में हराया था, इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ पहली हार थी, तब विराट कोहली की अगुआई वाली टीम को 10 विकेट से हार मिली थी. अब रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के पास उस हार का हिसाब बराबर करने का मौका है।

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो, दोनों टीमें इससे पहले 6 बार आमने सामने हुई हैं जहां भारत ने 5 जबकि पाकिस्तान ने एक मैच जीता है. दूसरी ओर मेलबर्न में टीम इंडिया ने कुल चार टी20 मैच खेले हैं जहां उसे दो में जीत मिली है जबकि एक में हार का सामना करना पड़ा है वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा है, टीम इंडिया ने ये सभी मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. भारत को सात मैचों में जीत मिली है जबकि चार मैच उसने गंवाए हैं, भारत और पाकिस्तान की टीमें टी20 विश्व कप में सातवीं बार आमने सामने हैं।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच कब खेला जाएगा?
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच रविवार (23 अक्टूबर) को खेला जाएगा.

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच कहां खेला जाएगा?
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.