September 22, 2024

मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में होने पर ग्रा० वि० में अनुप्रसारण अनुष्ठान

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – मध्य प्रदेश राज्य में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में प्रारंभ होने के अवसर पर महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में आयोजित अनुप्रसारण अनुष्ठान में कुलपति प्रोफेसर भरत मिश्रा ने छात्रों को  उद्बोधित करते हुए  कहा कि यह पहल ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभावान  और कौशल संपन्न लेकिन अंग्रेजी के कारण पिछले जाने वाले असहाय छात्रों के लिए गेम चेंजर पहल और मील का पत्थर होने वाला निर्णय साबित होगा। कुलपति प्रोफेसर मिश्रा ने कहा कि शासन के इस कदम से ग्रामोदय परिवार में अत्यंत हर्ष है क्योंकि संस्थापक कुलाधिपति भारतरत्न राष्ट्रऋषि श्रद्धेय नानाजी देशमुख भी मातृभाषा में पठन-पाठन के हिमायती थे। राज्य सरकार की इस पहल से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 देने वाले नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्र ऋषि नानाजी का सपना भी साकार हुआ है। इस अवसर पर सीएमसीएलडीपी सभागार में  लाल पटेल ग्राउंड भोपाल में मध्य प्रदेश शासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण  छात्रों को दिखाया गया है।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन और गृह मंत्री श्री अमित शाह के जोश पूर्ण और सारगर्भित उद्बोधन से छात्र-छात्राएं एकाकार हो गए और व्याख्यान के बीच बीच में ताली बजाकर उत्साह प्रदर्शित किया अनेक बार भारत माता की जय के नारों से सीएमसीएलडीपी सभागार गूंज उठा।
ज्ञातव्य हो कि  हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई को दूरस्थ ग्रामीण जनों तब तक पहुंचाने के उद्देश्य और इस अभियान के प्रति ग्रामोदय विश्वविद्यालय के समर्थन और समर्पण को अभिव्यक्त करने के लिए पूर्व संध्या पर हिंदी गौरव दिवस दीप प्रज्वलित कर मनाया गया और व्याख्यानमाला आयोजित की गई।
कार्यक्रम का प्रारंभ कुलपति प्रो भरत मिश्रा, कुलसचिव अजय कुमार, अधिष्ठाताओ प्रो आई पी त्रिपाठी, प्रो अमरजीतसिंह, डॉ आंजनेय पांडेय व छात्रावास प्रमुख डॉ वंदना पाठक द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कुलसचिव डॉ अजय कुमार ने  प्रसारण की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए  कहा  कि ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागरूकता ही इन समस्त आयोजनों का उद्देश्य है। इस अवसर पर अनेक संकायों के अधिष्ठाता एवं शिक्षक मौजूद रहे।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.