May 4, 2024

कृषि मंत्री ने किया ग्रामोदय किसान स्कूल भवन का लोकार्पण

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास  मंत्री कमल पटेल ने आज महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के नानाजी परिसर में ग्रामोदय किसान स्कूल भवन का लोकार्पण किया।श्री पटेल इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। विशिष्ट अतिथि दीनदयाल शोध संस्थान के राष्ट्रीय संगठन सचिव  अभय महाजन रहे।अध्यक्षता कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने की।इस अवसर पर मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कृषि और किसान देश की रीढ़ है। इनके विकास के लिए कृषि कार्य को मिशन मोड़ में करना चाहिए। उन्होंने रासायनिक उर्वरकों के अंधाधुंध प्रयोग को रोकने के लिए किसानों को सचेत किया।कहा कि कृषि शिक्षा के विद्यार्थियों और
शोधकर्ताओं को अपने अध्ययन छेत्र में रहने वाले किसानों को प्राकृतिक खेती के लाभ बता कर  प्राकृतिक खेती अपनाने पर प्रेरित करना चाहिए। कृषि और किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होने से पूरा प्रदेश और देश आर्थिक रूप से मजबूत होगा। प्राकृतिक खेती से जमीन की उर्वरा शक्ति मजबूत होगी और देश विकसित होगा। साथ ही विश्व मे भारतीय खेती भी महिमामंडित होगी। इस दौरान विद्यार्थियों से संवाद करते हुए श्री पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार किसान कल्याण के लिए सजग है। यही कारण है कि  ग्रामोदय किसान स्कूल भवन के प्रपोजल को 24 घंटे में मैंने स्वीकृति प्रदान कर थी। मुझे खुशी है कि इस कैम्पस में नाना जी के प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम के दिन मेरे द्वारा  शिलान्यास किये गए इस भवन का लोकार्पण भी वर्ष के अंदर ही मेरे द्वारा किया जा रहा है।उन्होंने छात्राओं से भी बातचीत की और उनका कुशलक्षेम जाना।
  इस अवसर पर मंत्री श्री पटेल ने ग्रामोदय विवि के कुलपति प्रो भरत मिश्रा के  जन्मदिन को भी छात्र-छात्राओं के साझा किया। कार्यक्रम का प्रारंभ कृषि परिसर में नाना जी आदमकद प्रतिमा पर मुख्य अतिथि श्री पटेल, विशिष्ट अतिथि अभय महाजन व कुलपति प्रो मिश्रा द्वारा किये गए माल्यार्पण और हार्दिक नमन से हुआ।अधिष्ठाता कृषि प्रो डीपी राय व कुलसचिव डॉ अजय कुमार ने स्वागत किया। कार्य निदेशक इंजी सीपी बस्तानी ने बताया कि ग्रामोदय फार्मर स्कूल के अंतर्गत किसान भवन एक करोड़ चालीस लाख की लागत से तैयार किया गया है।किसानों के ठहरने, ट्रेनिंग, प्रदर्शनी, परिचर्चा, विचार विमर्श आदि के कार्य में इस नवनिर्मित भवन का उपयोग होगा।इस भवन में 06 बड़े हाल, प्रसाधन, बाथरूम आदि की सुविधाएं रहेगी। आभार प्रदर्शन प्रो वीरेंद्र कुमार व्यास ने किया।इस दौरान कुलसचिव डॉ अजय कुमार, अधिष्ठाता प्रो आई पी त्रिपाठी, प्रो अमरजीतसिंह, प्रो डीपी राय, प्रो वीरेंद्र कुमार व्यास, डॉ आंजनेय पांडेय सहित शिक्षक,अधिकारी, कर्मचारी व विद्यार्थी मौजूद रहे।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.