April 23, 2024

कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए आज से नामांकन भरे जा सकेंगे. नामांकन की प्रक्रिया आज शुरू हो जाएगी. लंबे इंतजार और काफी जद्दोजहद के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है. कई साल बाद ऐसा हो रहा है कि चुनाव में गांधी परिवार से कोई खड़ा नहीं हो रहा है. अध्यक्ष पद के लिए फिलहाल 2 नाम सबसे आगे हैं और इनका चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है. हालांकि 2-3 दिनों में स्थिति साफ हो जाएगी कि अध्यक्ष के लिए कौन-कौन अपना दावा ठोकेगा और कौन इसमें जीत दर्ज करेगा।
फिलहाल अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए प्रत्याशियों की बात करें तो अभी रेस में दो ही नाम आगे हैं. पहला नाम है राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का. अशोक का पलड़ा सबसे ज्यादा भारी है. वह कह भी चुके हैं कि पार्टी आलाकमान उन्हें जो जिम्मेदारी देगा, वह उसका निर्वहन करेंगे. वहीं दूसरे उम्मीदवार के रूप में शशि थरुरू का नाम आगे चल रहा है. इसके कई कारण हो सकते हैं. इन सबके बीच अब चर्चा है कि मनीष तिवारी भी अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भर सकते हैं.

लंबे समय बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए काफी खींचतान के बाद आखिरकार चुनाव का वक्त आ ही गया है. एक तरफ जहां राहुल गांधी बार-बार स्पष्ट कर चुके हैं कि वह अध्यक्ष पद के लिए नहीं लड़ेंगे तो दूसरी तरफ सोनिया गांधी भी स्वास्थ्य कारणों से अब इस पद से दूर हैं. पार्टी की बेहतरी के लिए लगातार गांधी परिवार से बाहर के किसी शख्स को अध्यक्ष बनाने की मांग चल रही थी। अब जब तारीखों का ऐलान हो चुका है तो यह भी साफ है कि नया कांग्रेस अध्यक्ष वोटिंग के जरिये चुना जाएगा।

ये है कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का पूरा शेड्यूल

अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है. अब आज से पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी जो 30 सितंबर तक चलेगी. यानी जो भी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ना चाहता है वह पर्चा दाखिल कर सकता है. पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण इस मतदान की देखरेख करेगा. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर रखी गई है. वोटिंग 17 अक्टूबर को होगी, जबकि चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. वोटिंग तभी होगी जब दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे. अगर एक प्रत्याशी खड़ा होता है तो उसे निर्विरोध चुन लिया जाएगा।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.