May 2, 2024

रोजगार सृजन केंद्र और कला प्रदर्शनी का उदघाटन

1 min read
Spread the love

चित्रकूट- स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संगठक सतीश जी ने आज महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के महिला सुविधा केंद्र में ललित कला विभाग के तत्वावधान में आयोजित कला प्रदर्शनी और दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के तत्वावधान में प्रारंभ किये गए रोजगार सृजन केंद्र का उदघाटन किया।इस अवसर पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा की गौरवमयी उपस्थिति रही।मुख्य अतिथि श्री सतीश जी ने इंजीनियर डे पर सीएमसीएलडीपी सभागार में आयोजित स्वावलंबन भारत अभियान विषय पर केंद्रित एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का भी शुभारंभ किया।अध्यक्षता कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने की।
भारतरत्न राष्ट्रऋषि नाना जी देशमुख की परिकल्पना और कार्यशैली पर संचालित ग्रामोदय विश्वविद्यालय आये स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संगठक श्री सतीश एवं उनके दल का कौशल शिक्षा परिवार द्वारा स्वागत किया गया तत्पश्चात स्वदेशी दल के लोगों ने कुलपति प्रो भरत मिश्रा से सौजन्य भेंट की। विचार विमर्श के बाद स्वदेशी दल के पदाधिकारियों के समूह ने कुलपति प्रो भरत मिश्रा के साथ ग्रामोदय कैम्पस का भ्रमण किया।
कला प्रदर्शनी के उदघाटन अवसर पर ललित कला के विभागाध्यक्ष डॉ प्रसन्न पाटकर ने फाइन आर्ट्स के विद्यार्थियों द्वारा संयोजित प्रदर्शिनी की थीम व लगाए गए चित्रों को वैशिष्ट्य को बताया।मुख्य अतिथि श्री सतीश ने ललित कला में शोध कर रहे विद्यार्थी की स्वनिर्मित कृति रानी दुर्गावती की आकर्षक प्रतिमा की सराहना की। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा बनाये गए चित्रों पर आधारित एवं दीपेंद्र द्विवेदी द्वारा क्रिएटेड व तनु मौर्या और अभिलाष कुमार द्वारा कंपोज कलर्ड  स्मारिका का विमोचन किया गया। विद्यार्थियों ने प्रो नंदलाल मिश्रा, डॉ प्रसन्न पाटकर, डॉ जे एस मिश्रा, डॉ अभय वर्मा व डॉ राकेश कुमार को अपने क्रिएशन का श्रेय दिया है।
स्वदेशी दल का अगला पड़ाव पंडित दीनदयाल उपाध्याय कौशल केन्द्र रहा, जहाँ स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संगठक श्री सतीश ने रोजगार सृजन केंद्र का उदघाटन किया। इस अवसर पर सामुदायिक महाविद्यालय और कौशल केंद्र के प्राचार्य इंजी राजेश कुमार सिन्हा ने ग्रामोदय विश्व विद्यालय द्वारा चलाए जा रहे रोज़गार सृजन औऱ स्वावलंबन के लिए कार्यक्रम और गतिविधियों की जानकारी दी।मुख्य अतिथि श्री सतीश ने बीटेक के छात्र छात्राओं द्वारा तैयार किये प्रोडक्शन व टेस्टिंग में प्रयुक्त तकनीकी को रूचि पूर्वक देखा और बाबूलाल सेन से जानकारी प्राप्त की। प्रोडक्शन रूम में तैयार जैम को चखा भी।इस अवसर पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा व अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ इंजी आंजनेय पांडेय आदि मौजूद रहे।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.