April 19, 2024

Apple फोन को लगा बड़ा झटका

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – एक नई रिपोर्ट के अनुसार ब्राजील सरकार ने एप्पल पर आइफोन सेल्स पर बैन लगाने का फैसला किया है, उसकी वजह यह है कि एप्पल के आईफोन के डिब्बे में चार्जर शामिल नहीं है. चार्जर न होने की वजह से ब्राजील सरकार ने एप्पल के आईफोन को अधूरा प्रोडक्ट बताकर, एप्पल कंपनी के आईफोन सेल्स यूनिट को देश में बैन करने का आदेश दिया है. इसी के साथ ब्राजील सरकार ने एप्पल पर BRL 12.275 मिलियन का जुर्माना (जो की भारतीय मुद्रा में करीब 18 करोड़ रुपये) भी लगाया है. दरअसल एप्पल कंपनी ने दो साल पहले iPhone 12 सीरीज के लॉन्च इवेंट पर यह बता दिया था कि कम्पनी अब से आईफोन के साथ चार्जर प्रोवाइड नहीं कराएगी. बहुत से टेक कॉन्टेन्ट क्रीएटर्स ने कंपनी की इस बात को क्रिटिसाइज भी किया था, मगर कंपनी ने इस बात पर कोई एक्शन नहीं लिया था. इस प्रकार एप्पल को बिना चार्जर प्रोडक्ट लॉन्च करना महंगा पड़ गया है।
रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा रहा है की जस्टिस मिनिस्ट्री ऑफ ब्राजील ने देश में बिना चार्जर एप्पल आईफोन मॉडल्स को बेचने पर रोक लगाने का आदेश दे दिया है. जस्टिस मिनिस्ट्री ऑफ ब्राजील ने अपनी बात में यह भी कहा है की मोबाइल के साथ चार्जर ना होना ग्राहक से जानबूझकर भेदभावपूर्ण व्यवहार है और इसी के साथ कहा है की आईफोन के इस डिब्बे में एक जरूरी पार्ट मिसिंग है अर्थात् यह एक अधूरा प्रोडक्ट है. आपको बता दें की ब्राजील सरकार ने एप्पल कंपनी पर इस अधूरे प्रोडक्ट को लेकर BRL 12.275 मिलियन का जुर्माना भी घोषित किया है, जो की इंडियन करेंसी में करीब 18 करोड़ रुपये हैं. इस तरह कंपनी को यह सौदा काफी महंगा पड़ गया है. कम्पनी ने अपनी सफाई में कहते हुए बताया कि चार्जर प्रोवाइड न कराने का कारण कार्बन उत्सर्जन को कम करना है. मगर ब्राजील सरकार ने इन तर्कों को खारिज करते हुए कहा है की चार्जर का एनवायरनमेंट की सुरक्षा के संबंध में कोई एविडेंस नहीं है, यह एक बेवजह की बात है।
आपकी जानकारी के लिए बता दें की एप्पल कंपनी ने 2020 में एक iPhone 12 लॉन्च किया था, जिसके लॉन्च इवेंट में यह अनाउंस कर दिया था की कम्पनी अब आइफोन के साथ अपने कस्टमर्स को चार्जर प्रोवाइड नहीं कराएगी. तभी से कम्पनी ने फोन के डिब्बे में चार्जर प्रोवाइड कराने बंद कर दिए थे।
एप्पल को एक बड़ा नुकसान के साथ साथ रुकावटों का सामना भी करना पड़ रहा है. दरअसल बात यह है की एप्पल इस टाइम iPhone 14 Series के लॉन्च की तैयारी में लगा हुआ था. एप्पल कंपनी 7 सितंबर 2022 के रात 10.30 बजे एक लॉन्च इवेंट में लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा अपनी आइफोन की नई सीरीज लॉन्च करने जा रहा है. ऐसे वक्त में ब्राजील सरकार की तरफ से इस डेवलपमेंट ने तहलका मचा दिया है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.