April 25, 2024

बिग ब्रेकिंग: ब्रिटेन की महारानी का हुआ निधन

1 min read
Spread the love

लंदन: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन हो गया है। इससे पहले बकिंघम पैलेस की ओर से बताया गया था कि वह चिकित्सकीय देखरेख में हैं क्योंकि डॉक्टरों ने उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई है। महारानी स्‍कॉटलैंड स्थित अपने बाल्‍मोरल कैसल में थीं। महारानी के शासन को 70 साल हो चुके हैं और उन्‍होंने 15 प्रधानमंत्रियों का कार्यकाल देखा है। खराब सेहत की वजह से महारानी ने अपनी ‘प्रिवी काउंसिल’ की मीटिंग तक कैंसिल कर दी थी। उन्हें आराम करने के लिए कहा गया था। महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद क्‍या होगा, इसका एक पूरा प्‍लान ब्रिटेन की सरकार की तरफ से बनाया गया है। इस पूरे प्‍लान को ऑपरेशन लंदन ब्रिज कोडनेम दिया गया है। यह कोड कई सालों तक सीक्रेट ही रखा लेकिन कुछ साल पहले इसके बारे में कई अहम जानकारियां सामने आ गईं।
लंदन ब्रिज इज डाउन
नियम के तहत महारानी के निधन के बाद प्रधानमंत्री लिज ट्रस को एक फोन कॉल के जरिए जानकारी दी जाएगी। एक सरकारी अधिकारी उन्‍हें कोड के जरिए हालात की जानकारी देगा। यह अधिकारी उन्‍हें कहेगा, ‘लंदन ब्रिज इज डाउन’। इसके बाद एक न्‍यूजफ्लैश के जरिए प्रेस एसोसिएशन वायर पर उनके निधन की खबर का ऐलान किया जाएगा। फिर शाही परिवार सारी तैयारियों में जुट जाएगा। उनकी आंखों को बंद किया जाएगा और प्रिंस चार्ल्‍स को नया राजा घोषित कर दिया जाएगा। उनके भाई-बहन उनके हाथों को चूमेंगे। कुछ इसी तरह से उनके निधन की घोषणा भी हुई।

इस खबर के बारे में महारानी के निजी सचिव सर क्रिस्‍टोफर गेडिट की तरफ से आधिकारिक जानकारी दी गई। वह एक पूर्व राजनयिक हैं जिन्‍हें साल 2014 में नाइटहुड सम्‍मान दिया जाएगा। गाइडेट इसके बाद पीएम से संपर्क करेंगे। पीएम को एक सुरक्षित फोन लाइन से जानकारी दी जाएगी। इसके बाद गर्वनर जनरल, राजदूतों और प्रधानमंत्रियों को इसके बारे में बताया जाएगा।
क्‍या हुआ था 65 साल पहले
65 साल पहले जब महाराजा जॉर्ज षष्‍ठम का निधन हुआ था तो उस समय ‘हाइड पार्क कॉर्नर’ इस कोड का प्रयोग किया गया था। 6 फरवरी 1952 को महाराजा का निधन सुबह 7:30 बजे हो गया था। लेकिन बीबीसी की तरफ से सुबह 11:15 मिनट पर इस खबर का ऐलान किया गया था। लेकिन जब 31 अगस्‍त 1997 को पेरिस में प्रिंसेज डायना की मौत सुबह 4 बजे हुई तो पूर्व विदेश मंत्री रॉबिन कुक के साथ फिलीपींस गए कुछ जर्नलिस्‍ट्स को 15 मिनट के अंदर इसकी जानकारी मिल गई थी। महारानी की मृत्‍यु पर सबसे पहले प्रेस एसोसिएशन पर खबर आई और इसके बाद दुनियाभर की मीडिया को जानकारी दी गई।
सरकार क्‍या करेगी
महारानी के निधन के बाद बकिंघम पैलेस के दरवाजे से शोक के कपड़े पहने एक सेवक नजर आएगा। वह गुलाबी बजरी और काली धारी के साथ एक नोटिस गेट पर लगाएगा। जब वह ऐसा करेगा तो महल की वेबसाइट एक शोक संदेश में बदल जाएगी। सिंगल पेज की वेबसाइट पर गहरे बैकग्राउंड के साथ वही संदेश नजर आएगा। इसके अलावा सभी न्‍यूजरीडर्स को ब्‍लैक सूट और ब्‍लैक टाइ पहननी होगी। सभी कार्यक्रमों को रोक दिया जाएगा। बीबीसी, 1,2 और 4 को रोक दिया जाएगा। यूके की संसद के साथ ही स्‍कॉटलैंड, वेल्‍स और नॉर्दन आयरलैंड को स्‍थगित कर दिया जाएगा। अगर संसद नहीं चल रही होगा तो इसे बुलाया जाएगा। सभी सरकारी वेबसाइट्स भी काले बैनर्स के साथ होंगी।
10 दिनों बाद अंतिम संस्‍कार
महारानी का अंतिम संस्‍कार उनके निधन के 10 दिन बाद होगा। पीएम की तरफ से सबसे पहला बयान दिया जाएगा। सरकार के सभी मंत्रियों को निर्देश दिए जाएंगे कि पीएम के बयान से पहले वो कुछ न कहें। रक्षा मंत्रालय की तरफ से गन सैल्‍यूट दिया जाएगा और देशभर में एक मिनट का मौन रखा जाएगा। नए राजा प्रिंस चार्ल्‍स के साथ पीएम ट्रस दर्शकों को संबोधित करेंगी और इस संबोधन को देशभर में टेलीकास्‍ट किया जाएगा।

भारत विमर्श भोपाल मप्र.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.