April 27, 2024

चित्रकूट अमावस्या मेले का डीएम एसपी ने किया निरीक्षण

1 min read
Spread the love

चित्रकूट उप्र – भदई अमावस्या एक दिन पहले ही लाखों श्रद्धालु धर्मनगरी चित्रकूट के रामघाट में डुबकी लगाएंगे। अमावस्या मेला में लगभग 15 लाख श्रद्धालु आने का अनुमान प्रशासन लगा रहा है। चित्रकूट डीएम एसपी ने वही के प्रधान प्रतिनिधि अरुण त्रिपाठी के साथ परिक्रमा मार्ग का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया है।तीन दिन पहले से ही श्रद्धालु चित्रकूट पहुंचने लगे थे। धर्मनगरी में पर मेला का आयोजन भी होगा। जिला प्रशासन की ओर से मेला को देखते हुए मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई हैं। रामघाट में नगर पालिका की ओर से साफ-सफाई का इंतजाम किया गया है। श्रद्धालु स्नान के बाद कामतानाथ के दर्शन कर परिक्रमा भी लगाएंगे।

मेले को शांति पूर्ण संपन्न कराने के लिए कई स्थानों पर बैरीकेडिंग लगाकर पुलिस बल तैनात किया गया है। इसके अलावा मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है।

परिक्रमा पथ पर ना लगाएं दुकान

जलाभिषेक के बाद श्रद्धालु भगवान कामदनाथ की परिक्रमा लगाएंगे। प्रशासन ने परिक्रमा मार्ग में भी व्यवस्थाएं कर रखी हैं। परिक्रमा मार्ग में लगातार सफाई अभियान जारी है। दुकानदारों को हिदायद दी गई है कि परिक्रमा मार्ग पर दुकानों न लगाएं। इसके अलावा पार्किंग बनाकर वाहनों को व्यवस्थित कराने की व्यवस्था की गई है।

परिक्रमा मार्ग में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

डीएम अभिषेक आनंद व एसपी अतुल शर्मा ने रामघाट, परिक्रमा मार्ग समेत पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। ईओ नगर पालिका रामअचल कुरील को निर्देश दिए की फुट ओवर ब्रिज रामघाट में पावन चित्रकूट मनभावन चित्रकूट का स्लोगन लिखाएं। साफ-सफाई जारी रहे।

ड्रोन कैमरे से होगी मेला की निगरानी

अधिशाषी अभियंता सिंचाई आशुतोष कुमार को निर्देश दिए कि गंगा में और नाव लगाकर साफ-सफाई निरंतर कराते रहें। चित्रकूट एसपी अतुल शर्मा ने कहा कि मेला में भीड़ भाड़ अधिक होनी है इसकी निगरानी के लिए स्वाट डॉग टीम संदिग्ध जगहों पर चेकिंग कर रही है। श्रद्धालुओं की निगरानी ड्रोन कैमरे से की जाएगी। उन्होंने कहा कि जगह-जगह बैरिकेडिंग कर दी गई है। बड़े वाहनों का प्रवेश भीड़ भाड़ में वर्जित किया गया है।

सुभाष पटेल ब्यूरोचीफ भारत विमर्श चित्रकूट उ०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.