April 24, 2024

बंगबंधु चार देशो की अन्तर्राष्ट्रीय सीरीज मे मध्य प्रदेश के ब्रजेश होंगे भारतीय टीम का हिस्सा।

1 min read
Spread the love


भोपाल- दिनांक 27 मार्च से 31 मार्च तक शेख कमल अंतर राष्ट्रीय ग्राउंड पर पैराओलंपिक कमेटी ऑफ़ बांग्लादेश के तत्वाधान मे बांग्लादेश क्रिकेट एसोसिएशन फॉर फिजिकली चैलेंजड द्वारा चार देशो का T20 टूर्नामेंट का आयोजन वहा के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान की याद मे किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट मे भारत,बांग्लादेश,नेपाल एवं श्रीलंका की टीमे भाग ले रही है।
  बड़े हर्ष की बात है की मध्य प्रदेश के ब्रजेश द्विवेदी का चयन उनके प्रदर्शन के आधार पर इस सीरीज के लिए हुआ है। ब्रजेश इंदौर से है और पुरे मध्य प्रदेश से चयनित एकलौते खिलाडी है। ज्ञात हो की ब्रजेश 2017 से भारतीय दिव्यांग टीम का हिस्सा रहे है और कई अन्तर्राष्ट्रीय मैच मे भारत का प्रतिनिधितव कर चुके है एवं उनके प्रदर्शन और अनुभव के आधार पर उन्हें शारजाह , यू ऐ ई मे 2021 मे आयोजित पहिले दिव्यांग प्रीमियर लीग मे मुंबई आइडल्स मे मुंबई आइडल्स की कप्तानी मिली और शानदार प्रदर्शन  करते हुए पाहिले मैच मे मैन ऑफ़ थे मैच रहे और टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। हाल ही मे सतना मे आयोजित पहिले राष्ट्रीय दिव्यांग T20 मे बतौर मध्य प्रदेश कप्तान ब्रजेश ने 22 गेंद पर ताबड़तोड़ 49 रन बनाए थे।

ब्रजेश ने बताया की यह उनके जीवन की पाहिले अन्तरर्राष्ट्रीय विदेश यात्रा है और किसी सपने से कम नहीं है।  मेरे २२ साल की मेहनत का ये परिणाम है की आज इतनी बड़ी सीरीज के लिए मुझे चयनित किया गया।  मै अपने दिव्यांग क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया  के जनरल सेक्रेटरी माननीय हारून रशीद जी का आभारी हु की उन्होने मुझे इस लायक समझा।  मै पूरी कोसिस करुंगा की मै अपने देश को इस सीरीज मे जीत दिलाऊ तब जब वहा की प्रधानमंत्री इस टूर्नामेंट की मुख्य अतिथि रहेंगी  । मेरी इस सफलता का श्रेह मै मेरे दिवंगत पिता एवं मां को देता हूँ जिसने मुझे हर प्रकार की सुबिधाये प्रदान की जिससे मै अपने सपनो को साकार कर सका। मै बहुत ख़ुशनसीब हु की मुझे दुनिया की श्रेस्ट संस्था आईआई टी इंदौर मे काम करने का मौका मिला और यहाँ आकर मुझे अपने जुनून को साकार करने का मौका मिला . मै अपनी संस्था का आभारी हु और पूरी कोसिस करुंगा की मै ऐसे ही नाम रौशन करता रहु। मैं अपनी इस सफलता को अपनी दोनो भाभी ,मेरी बहनो,मेरी पत्नी, बेटे , मेरे शिष्य अंकित रॉकी शर्मा और दोस्त अभिषेक खरे को समर्पित करता हु।

कई पुरस्कार से सम्मानित हो चुके है ब्रजेश
1. एम  फाउंडेशन द्वारा 2020 मे “खेल अलंकरण” द्वारा सम्मान – 26  जनवरी 2020
2. नेशनल स्पोर्ट्स टाइम्स, भोपाल द्वारा “मध्य प्रदेश खेल रत्न 2019 अवार्ड”से सम्मानित-11 अक्टूबर 2019.
3. यूथ इंडिया डेवलपमेंट बोर्ड, नई दिल्ली द्वारा “इंडियाज शाइनिंग स्टार अवार्ड 2019” से सम्मानित – 29 सितंबर 2019.
4. इंडिया स्टार बुक ऑफ रिकॉर्ड यूपी-एस द्वारा “इंडिया स्टार पैशन अवार्ड 2019” से सम्मानित।
5. उम्मेद हेल्पलाइन फाउंडेशन जयपुर- सितंबर 2018 द्वारा “दिव्यांग रत्न 2018” द्वारा सम्मानित।
6. सतना सिटी-2018 के स्वच्छ भारत अभियान के लिए “ब्राड एंबेसडर” के रूप में मनोनीत और माननीय सांसद एवं सतना सिटी मेयर द्वारा सम्मानित किया गया।
खेल उपलब्धि:-
13 से 15 अप्रैल 2021 को शारजाह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दुबई (UAE) में आयोजित दिव्यांग प्रीमियर लीग (DPL) में Mumbai Ideals टीम का कप्तान के रूप में प्रतिनिधित्व किया, साथ ही “मेन ऑफ़ द मैच” का ख़िताब हासिल किया और टीम को सेमिफाइनल तक पहुंचाया।
आगरा, उत्तर प्रदेश में 12 से 14 फरवरी 2019 को आयोजित भारत-नेपाल श्रृंखला (तपन ट्रॉफी) खेली गई।
25 से 29 अप्रैल 2018 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में आयोजित त्रिकोणीय श्रृंखला (टाटा स्टीलियम कप) खेली गई।
21 से 23 फरवरी 2018 को रांची, झारखंड में आयोजित भारत-नेपाल श्रृंखला (सीसीएल कप) खेली गई और जहां भारत ने श्रृंखला 3-0 से जीती।
10 से 12 नवंबर 2017 को कोलकाता में आयोजित शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया।
दिनांक 8 से 10 मार्च 2017 को अजमेर राजस्थान में आयोजित राष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में मध्य प्रदेश की विकलांग टीम का प्रतिनिधित्व किया।

भारत विमर्श भोपाल म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.