May 18, 2024

आईडीए बकाये का जानबूझकर भुगतान नहीं करना और नॉन एक्ज़िक्यूटिव्स को जेटीओ, जेएओ, जेई और टीटी पदोन्नति से इनकार करना

1 min read
Spread the love

सतना- 17 फरवरी 2021 को माननीय केरल उच्च न्यायालय ने कहा कि, बीएसएनएल के नॉन एक्ज़िक्यूटिव्स के आईडीए को स्थगित करना गलत था और आदेश दिया कि बकाया आईडीए का भुगतान उन्हें किया जाना चाहिए। इस आदेश को दिए हुए पहले से ही 12 महीने हो चुके हैं। दिनांक 02 अगस्त 2021 को, डीपीई ने 01अक्टूबर 2020, 01जनवरी 2021 और 01अप्रेल 2021 से आईडीए वृद्धि की दरों की घोषणा की है। डीपीई द्वारा आदेश जारी करने के बाद 6 महीने हो चुके है। हालांकि, सीएमडी, बीएसएनएल द्वारा नॉन एक्ज़िक्यूटिव्स को आईडीए बकाया के भुगतान में जान बूजकर देरी की जा रही है।
इसके अलावा, प्रबंधन पदोन्नति के मामले में नॉन एक्ज़िक्यूटिव्स के साथ भेदभाव कर रहा है । एक्ज़िक्यूटिव्स के लिए, दिनांक 31 जनवरी 2020 (वीआरएस लागू होने से पहले) के रूप में मौजूद रिक्त पदों की गिनती करते हुए पदोन्नति दी जाती है। हालांकि, नॉन एक्ज़िक्यूटिव्स के मामले में, प्रबंधन ने जेटीओ, जेई और टीटी के कैडरों में अधिकतम पदों को समाप्त कर दिया है, जो दिनांक 31 जनवरी 2020 तक मौजूद थे। यह “पुनर्गठन” के नाम पर किया गया है। अब, जेटीओ एलआईसी की घोषणा की गई है, लेकिन, 12 सर्किलों में एक भी रिक्त पद नहीं है। 4 सर्किल में सिर्फ सिंगल डिजिट में वैकेंसी हैं। जेई एलआईसीई और टीटी एलआईसीई में भी यही हाल होने जा रहा है। इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती।

इसके अलावा, प्रबंधन जेएओ भर्ती नियमों में कड़ी शर्तें लगा रहा है, ताकि कोई भी सीनियर टीओए जेएओ न बन सके। साथ ही ई-ऑफिस सिस्टम में नॉन एग्जिक्यूटिव्स को साइड लाइन किया जा रहा है। सीनियर टीओए को पासवर्ड उपलब्ध नहीं कराए जा रहे हैं। निदेशक (मानव संसाधन) द्वारा दिया गया आश्वासन कि, सीनियर टीओए के 20% को ई-ऑफिस में पासवर्ड प्रदान किया जाएगा, को लागू नहीं किया गया है।

इसी तारतम्य में सतना जिले में सिविल लाइन स्थित बीएसएनएल कार्यालय में दोपहर 1.30 जमकर नारेबाजी प्रदर्शन किया गया,प्रदर्शन में मुख्य रूप से जिला सचिव योगेश शर्मा, हरप्रसाद कुशवाहा, मोहितेंद्र सिंह,बृजेन्द्र मिश्रा, विपिन चन्द्र द्विवेदी, बाला प्रसाद तिवारी,आर एस कुशवाहा,आर के तिवारी,ताज मोहम्मद,अवधेश बागरी,छोटेलाल विश्वकर्मा,योगेंद्र श्रीवास्तव,सुन्दर लाल कुशवाहा,राकेश पाठक,उर्मिला सिंह,प्रेमवती लखेर सहित अन्य कर्मचारी गण उपस्तिथ रहे।

आहेस लारिया ब्यूरोचीफ भारत विमर्श सतना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.