May 15, 2024

छत्रसाल के वंशज पन्ना नरेश को सौंपी गई तलवार।

1 min read
Spread the love

पन्ना- पांच पद्मावती पुरी धाम पन्ना के प्राचीन खेजड़ा मंदिर में हजारो महामति के अनुयायी श्रद्वालु हुये शामिल।
आज से लगभग चार शाताब्दी से महामति श्री प्राणनाथ द्वारा छत्रसाल को दिव्य तलवार एवं वीरा भेंट कर उन्हें विजय आशीर्वाद दिया था।

पांच पद्मावती पुरी धाम पन्ना के प्राचीन खेजड़ा मंदिर में हजारो महामति के अनुयायी श्रद्वालु विशाल मंदिर प्रांगण में एकत्रित हो गए और उस घड़ी का इंतजार करने लगे जो आज से लगभग चार शाताब्दी से महामति श्री प्राणनाथ द्वारा छत्रसाल को दिव्य तलवार एवं वीरा भेंट कर उन्हें विजय आशीर्वाद दिया था। उसी परंपरा के निर्वाहन में प्रतिवर्ष दशहरा के दिन महाराज छत्रसाल के वंशजों को तलवार एवं वीरा भेंट किया जाता है जिसकी एक झलक पाने हजारों श्रद्वालुओ की नजरें टिकी रहती हैं जैसे ही महाराज छत्रसाल के वंशज खेजड़ा मंदिर पहुंचे वहां उपस्थित सुंदरसाथ प्राणनाथ प्यारे और महाराजा छत्रसाल के जयकारों से वातावरण गुंजावित हो गया.पन्ना युवराज छत्रसाल द्वितीय को मंदिर के पुजारी द्वारा तलवार एवं वीरा भेंटकर परंपरा निभाई गई। इस परंपरा के साक्षी बने देश-विदेश से आए हजारों सुन्दरसाथ श्रद्वालुओ ने अपने आप को धन्य महसूस करते हुए श्री जी के चरणों में मत्था टेका।
महामति श्री प्राणनाथ जी ने बुंदेलखंड की रक्षा के लिए महराजा छत्रसाल को वरदानी तलवार सौंपी थी तथा वीरा उठाकर संकल्प करवाया था जिससे महाराजा छत्रसाल पूरे बुंदेलखंड को जीत सके थे और अपना साम्राज्य स्थापित कर पन्ना को राजधानी बनाया था। पन्ना में सैकड़ों वर्षों से लगातार यह परंपरा चली आ रही है। विजयादशमी के दिन आयोजित इस गरिमामयी कार्यक्रम में श्री प्राणनाथ जी मंदिर के पुजारी महाराज छत्रसाल के वंशजों का तिलक कर वीरा एवं तलवार देकर उस रस्म को निभाते हैं जो कभी महामति ने छत्रसाल को देश और धर्म की रक्षा के लिए प्रदान की थी.अति प्राचीन स्थान श्री खेजड़ा मंदिर में इस भव्य उत्सव को देखने देश-विदेश के हजारों सुन्दरसाथ जुटते हैं जिनमें से कोई नेपाल से आता है तो कोई सिक्किम से, कोई गुजरात से तो कोई महाराष्ट्र से। पूरे महोत्सव में देश की विविधता झलक रही थी।
पवित्र नगरी पन्ना मे श्री पांच पद्मावतीपुरी धाम पन्ना में अन्तरराष्ट्रीय शरद पूर्णिमा महोत्सव में श्रद्वालु सुन्दरसाथ के आने का तांता लग गया है। रात-दिन यहां पर श्रद्घालुओं की भीड़ जमा होती जा रही है। श्री प्राणनाथ मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्घालुओं की आवास व्यवस्था के लिए चैबीसों घंटे कार्यालय खोल दिया है ताकि दूर दराज से आ रहे श्रद्घालुओं को किसी प्रकार से परेशानी का सामना न करना पड़े। अन्तरराष्ट्रीय शरद पूर्णिमा महोत्सव में शिरकत करने देश विदेश से आए श्रद्घालुओं की भीड़ मंदिर के विशाल प्रांगण में दिखने लगी है। सभी श्रद्घालु पूर्ण श्रद्वा से श्री जी की भक्ति में मग्न दिख रहे हैं। कोई आरती कर रहा है तो कोई पाठ पूजन कर रहा है।

संदीप विश्वकर्मा ब्यूरोचीफ भारत विमर्श पन्ना म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.