July 1, 2024

उत्तर कोरिया : 43 प्रतिशत से अधिक आबादी कुपोषित

1 min read
Spread the love

JM डेस्क : उत्तर कोरिया की 43 प्रतिशत से अधिक आबादी यानी लगभग 1.1 करोड़ लोग कुपोषित हैं. ये आकड़ा हम नहीं बता रहे. संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार ये बात सामने आयी है. रिपोर्ट के अमुसार उत्तर कोरिया के पास भोजन की भयंकर कमी है, जिससे लोग कुपोषण के शिकार हो रहे हैं. परमाणु शक्ति संपन्न इस देश के बच्चे भी कुपोषण की समस्या से जूझ रहे हैं और उनकी आने वाली पीढ़ियों पर स्वास्थ्य संकट मंडरा रहा है।

उत्तर कोरिया में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के प्रमुख तपन मिश्रा की रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘व्यापक कुपोषण से बच्चों की पूरी पीढ़ी को खतरा है. हालत यह है कि 5 में से एक बच्चे की मौत कुपोषण के कारण हो जाती है. यह मौत अत्यंत सीमित स्वास्थ्य देखभाल और स्वच्छ पानी और स्वच्छता के अभाव के चलते बच्चों को उन बीमारियों से भी मरने का खतरा है, जिनका इलाज संभव है.

रिपोर्ट में कहा गया कि उत्तर कोरिया के 60 लाख कुपोषित लोगों की मदद करने के लिए पिछले साल संयुक्त राष्ट्र ने 111 मिलियन डॉलर की सहायता राशि की अपील की थी, जिसका केवल 24 प्रतिशत ही दिया गया. संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 3.8 मिलियन लोगों के जीवन और स्वास्थ्य की बुनियादी जरूरतों के लिए तत्काल सहायता की जरूरत है.

खेती युक्त भूमि की कमी भी इसका एक कारण है. रिपोर्ट के अनुसार ‘नॉर्थ कोरिया में कृषि के आधुनिक तरीकों का विस्तार नहीं हो पा रहा है. कृषि योग्य भूमि का क्षेत्र भी लगातार कम हो रहा है। इसका सीधा असर फसल और उत्पादन पर नजर आता है. प्राकृतिक आपदाओं के कारण भी उत्पादन प्रभावित हो रहा है. पिछले साल लू और गर्म हवाओं के कारण कृषि फसलों को काफी नुकसान हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.