June 26, 2024

Chardham Yatra में रील बनाने पर प्रतिबंध, नया आदेश हुआ जारी।

1 min read
Spread the love

उत्तराखंड – उत्तराखंड की पवित्र चार धाम यात्रा 10 मई से शुरू हो चुकी है और हर दिन श्रद्धालुओं द्वार रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है. वहीं कई श्रद्धालु यात्रा करने के लिए पहुंच चुके हैं और इसी बीच उत्तराखंड शासन की तरफ से श्रद्धालुओं के लिए नया आदेश जारी करते हुए चारधाम यात्रा के लिए 50 मीटर के दायरे में वीडियो रील बनाना प्रतिबंधित किया गया है।
उत्तराखंड शासन की तरफ से जारी किए गए नोटिस में बताया गया है कि राज्य में चारधाम यात्रा सुचारू रूप से संचालित की जा रही है. जिसमें सभी राज्यों से काफी अधिक संख्या में तीर्थयात्री दर्शन के लिए आ रहे हैं. राज्य सरकार द्वारा तीर्थयात्रियों को सुव्यवस्थित रूप से दर्शन कराये जाने हेतु व्यवस्था बनाई गई है. किंतु वर्तमान में संज्ञानित हुआ है, कि कुछ व्यक्तियों द्वारा मंदिर परिसर में सोशल मीडिया हेतु वीडियोग्राफी/Reels बनाई जा रही हैं. जिससे उक्त वीडियोग्राफी को देखने हेतु मंदिर परिसर में एक स्थान पर भीड़ एकत्र होने के कारण श्रद्धालुओं को दर्शन करने में असुविधा हो रही है. अतः श्रद्धालुओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए चारोधामों में मंदिर परिसर के 50 मीटर की परिधि में सोशल मीडिया हेतु वीडियोग्राफी/Reels बनाया जाना पूर्णतः प्रतिबंधित किया जा रहा है।
वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- “मैंने चार धाम यात्रा को लेकर हर चीज की समीक्षा की है और सभी वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. यात्रा के लिए आने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है. यात्रा के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या दोगुनी हो गई है. मैंने पहले ही लोगों से अपील की है कि सुचारू प्रशासन के लिए पूर्व पंजीकरण कराने के बाद ही यात्रा में आएं. मैं लोगों से फिर से अपील करना चाहूंगा कि वे अपनी तीर्थयात्रा के दौरान प्रशासन द्वारा दिशानिर्देशों का पालन करें.” इस बार गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ने यात्रा शुरू होने के पहले ही छह दिनों में पिछले सालों के सभी रिकार्ड ध्वस्त कर दिए हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.