May 1, 2024
Spread the love

चित्रकूट – महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में शिक्षण , शोध और प्रसार संबंधी शैक्षणिक गतिविधियां निरंतर प्रगति पर है। जहां एक ओर नए सत्र की समयबद्ध शुरुआत के लिए तैयारी की जा रही हैं, वहीं परीक्षा, मूल्यांकन और अन्य अकादमिक कार्य पूरी तत्परता और उत्साह के साथ संपन्न हो रहे हैं। इसी क्रम में आज महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में संचालित पीएचडी पाठ्यक्रमो ( सत्र 2023 – 24, सेकेंड साइकिल ) में प्रवेश हेतु की लिखित प्रवेश परीक्षा ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिसर स्थित अभियांत्रिकी संकाय में सफलता पूर्वक संपन्न हुई। 16 अकादमिक धाराओं में पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी। प्रश्न पत्र दो भागों में विभाजित था। प्रथम खंड में विषय से संबंधित तो दूसरे खंड में शोध प्रविधि से संबंधित प्रश्न थे, इनके उत्तर ओएमआर सीट के माध्यम से लिए गए। चयन की प्रक्रिया में संपूर्ण पारदर्शिता हेतु एक उच्च स्तरीय समिति कुलपति प्रो भरत मिश्रा के मार्गदर्शन मे इस प्रक्रिया का सम्मन्वयन और संचालन कर रही है।
कुलसचिव नीरजा नामदेव ने बताया कि प्रवेश परीक्षा से संबंधित समस्त प्रक्रियाये समय सीमा में संपादित की जाएगी।
अध्यक्ष प्रवेश समिति प्रो आर पी बाजपेई ने बताया कि लिखित परीक्षा प्रवेश प्रक्रिया का प्रथम भाग है। बाद में साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा दोनों के सम्मिलित प्राप्तांको के आधार पर प्रवीणता सूची बनाई जाएगी और उपलब्ध सीटों के विरुद्ध नियमानुसार प्रवेश दिया जाएगा।
परीक्षा नियंत्रक डॉ ललित कुमार सिंह ने बताया कि सम्पूर्ण प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा गया है।
परीक्षा अधीक्षक डॉ आञ्जनेय पांडेय ने बताया कि आज संपन्न परीक्षा में अभ्यार्थियों ने उत्साह से सहभागिता की।
प्रवेश समिति की सचिव डॉ साधना चौरसिया ने बताया कि अभ्यर्थियों के प्राप्तांको की जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जायेगी।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.