April 22, 2024

भूटान सीमा पर गांव बसा रहा चीन

1 min read
Spread the love

बीजिंग – चीन और भूटान के बीच चल रही सीमा वार्ता के बावजूद, चीन कथित तौर पर पड़ोसी देश से लगती सीमा के विवादित क्षेत्र में गांव बना रहा है। हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने रविवार को बताया कि दोनों देशों को अलग करने वाले पहाड़ी क्षेत्र में कम से कम तीन गांव बनाए गए हैं। रिपोर्ट में सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि तेजी से यह विस्तार गरीबी उन्मूलन योजना के रूप में शुरू हुआ, लेकिन यह दोहरी राष्ट्रीय सुरक्षा भूमिका निभाता है। चीन भारत की सीमा के करीब भी इसी तरह के गांव बसा कर विवाद करता रहा है।
रिपोर्ट के अनुसार, हिमालय के एक दूरदराज गांव में उस सीमा क्षेत्र के अंदर 18 चीनी नागरिक अपने नवनिर्मित घरों में प्रवेश करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हर किसी के हाथ में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का ताजा फ्रेम किया हुआ फोटो था। यह फोटो इतना बड़ा था कि उसे पकड़ने वाले का सिर्फ सिर और निचले पैर खुले रहें। बल्कि उनके पीछे एक चमकीले लाल बैनर पर चीनी और तिब्बती लिपि में स्वागत किया गया।

यह क्षेत्र लंबे समय से चीन और भूटान के बीच विवाद की जड़ रहा है। चीन, भारत और भूटान दोनों की सीमाओं पर अच्छी तरह से सुसज्जित गांव बनाने की अपनी योजना पर जोर दे रहा है। तिब्बत फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स की ओर से एक बयान के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया कि 28 दिसंबर को पहुंचा यह लोगों का पहला जत्था था। रिपोर्ट के मुताबिक विवादित क्षेत्र के अंदर चीन की ओर से बनाए गए कम से कम तीन गावों में से यह एक है। अमेरिका स्थित मैक्सार टेक्नोलॉजी की ओर से निवासियों के पहुंचने से पहले यहां की तस्वीर ली गई थी, जो 147 नए घरों को दिखाती है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.