February 28, 2024

ग्रामोदय महोत्सव का रंगारंग हुआ समापन

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिसर में चल रहे पंच दिवसीय ग्रामोदय महोत्सव का समापन आज विवेकानंद खुला सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ हुआ। बनारस विश्वविद्यालय के संगीत विषय के विद्वान प्राध्यापक प्रो रमाशंकर समापन समारोह के मुख्य अतिथि रहे। अध्यक्षता ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने की। इस अवसर पर संपन्न बौद्धिक ,खेल, ललित कला, सांस्कृतिक आदि प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ स्थान अर्जित करने वाले प्रतिभागी विद्यार्थियों के नाम की घोषणा की गई। इस दौरान स्थानीय एकलव्य विद्यालय के बच्चों ने आदिवासी नृत्य के माध्यम से सराहनीय अतिथि प्रस्तुति दी। दो चरणों में संपन्न समापन समारोह के अंतर्गत ग्रामोदय पार्क में उन्नत कृषि प्रदर्शनी, अमर्त्य सेन सभागार में कृषि संगोष्ठी, सीएमसीएलडीपी सभागार में ग्रामोदय गोष्ठी संपन्न हुई। विवेकानंद सभागार में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
समापन समारोह के कार्यक्रमों का प्रारंभ मुख्य अतिथि प्रो राम शंकर, कुलपति प्रो भरत मिश्रा, कुलसचिव नीरजा नामदेव, महोत्सव संयोजक प्रो नंद लाल मिश्रा द्वारा विद्या दायिनी मां सरस्वती के पूजन, अर्चन और दीप प्रज्वलन से हुआ। तत्पश्चात अतिथियो का स्वागत सम्मान परंपरागत ढंग से किया गया। तत्पश्चात संपन्न विभिन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय, तृतीय और सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित प्रतिभागी विद्यार्थियों के नामों की घोषणा की गई।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रो राम शंकर ने ग्रामोदय महोत्सव मंच से मर्मस्पर्शी श्री राम भजन प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया। बीए, बीएड, बीएससी की छात्राओं श्रुति बाजपेई, आकांछा त्रिपाठी, मीनाक्षीगर्ग ने गणेश प्रस्तुति की। प्रबंधन की वैभव, अंजली एवम अन्य ने समूह गान, एमए योगा के सुधांशु शुक्ला ने एकल कथ्यक नृत्य, बीएससी/एमएससी कृषि की शिखा पांडे एवम अन्य ने अभिनय नृत्य नाटिका, बीएससी की इशू, भारती, आकांच्छा आदि ने गुजराती नृत्य देवा श्री गणेशा, आर्ट फैकल्टी की मान्या त्रिपाठी, अर्चना चौबे आदि ने बघेली कर्मा,बीएससीबीएड सपना सिंह आदि ने लावणी नृत्य, बीएससी ग्रुप के आकांछा ,भारती,इशू ने सामूहिक गान, आईटीइपी/बीपीए की कालनक, प्रधान, पडही ने आदिवासी चटकोला नृत्य, बीएससी एजी की अंबिका वर्मा, अंकिता विश्वकर्मा आदि ने राजस्थानी घूमर नृत्य, बीएससी बीएड की दीपानिता सेनापति एवम अन्य ने उड़िया लोक नृत्य प्रस्तुत किया। बीपीए समूह की अर्चना चौबे एवम अन्य ने समूह गान, एजी फैकल्टी के शंकी राठौर एवम छात्र समूह ने मनोरंजक नृत्य और नैनसी विश्वकर्मा, अनन्य सिंह आदि ने भारतीय त्योहारों पर आधारित पांच नृत्य प्रस्तुत किए।ग्रामोदय महोत्सव के मुख्य संयोजक प्रो नंद लाल मिश्रा ने ग्रामोदय महोत्सव की गतिविधियों पर आधारित विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। आभार प्रदर्शन कुलसचिव नीरजा नामदेव ने किया। इस अवसर पर संकायों के अधिष्ठाता, निदेशक, अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी, शोधार्थी और छात्र छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.