May 3, 2024

कुलगुरू के रूप में सतत मार्गदर्शन में संलग्न – कुलपति प्रो. भरत मिश्रा

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख की परिकल्पना और कार्यशैली पर मध्य प्रदेश शासन द्वारा संचालित  महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियो ने वंदे मातरम् , स्वच्छता,श्रमदान, अनुशासन, वृक्षारोपण और प्रार्थना सभा को अपनी अकादमिक गतिविधियों में पूरे उत्साह के साथ अपने को शामिल कर लिया है। अकादमिक नवाचार के तौर पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा कुलगुरू के रूप में ग्रामोदय विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं के सतत मार्गदर्शन में संलग्न हैं। जन संपर्क अधिकारी डॉ जय प्रकाश शुक्ल ने ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विशिष्टता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारतरत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख के ग्रामोदय स्वप्न को साकार करने की दिशा में कुलपति प्रो भरत मिश्रा कुलगुरू के रूप में ग्रामोदय कैंपस में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों  के सतत मार्गदर्शन में संलग्न है। कुलपति प्रो मिश्रा द्वारा कभी भी किसी समय ग्रामोदय कैंपस में छात्र छात्राओं के बीच बैठकर उनकी कॉपी को चेक करने और पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी लेने से सतत अनुशासन और अकादमिक गुणवत्ता को बढ़ावा मिलता है।
स्मार्ट क्लास रूम की तरह ग्रामोदय कैंपस का खुला और हरियाली युक्त वातावरण किसी ईको क्लास रूम से किसी भी मायने में कमजोर प्रतीत नहीं होता है। विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार उत्साह पूर्वक अध्ययन कर सकते हैं। विशाल ओपन आडोटोरियम, छाया दार वृक्ष, रंग बिरंगे फूलों से सजा बगीचा, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख की प्रतिमाएं, अनुपयोगी सामग्री से निर्मित आकर्षक कृतिया, खेल मैदान, कृषि फार्म, पेड़ों में कूदते बंदर, चहचहाती चिड़ियां, जिम, तंबाकू गुटखा और सिंगल यूज प्लास्टिक विहीन आदि परिसर को अत्यधिक आकर्षक बना देती है।
पीआरओ डॉ शुक्ल ने बताया कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने अपने पाठ्यक्रमों में मूल्य और सामाजिक उत्तरदायित्व पाठ्य सामग्री के रूप में प्रार्थना सभा को शामिल किया है। माह के अंतिम शुक्रवार को विवेकानंद खुला सभागार में प्रार्थना सभा आयोजित की जाती है। प्रत्येक शुक्रवार को वंदे मातरम और स्वच्छता के लिए सामूहिक श्रमदान किया जाता है। पाठ्यक्रम वार ग्राम प्रवास के अभिनव कार्यक्रम भी सम्पन्न होते हैं। ग्रामोदय विश्वविद्यालय यू जी सी के पाठ्यक्रम के अनुरूप पढ़ाई के साथ साथ विद्यार्थियों व्यक्तित्व विकास के लिए अनेक कार्यक्रम श्रृंखला संचालित करता है।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.