April 27, 2024

बांग्लादेश को हराकर भारत ने लगाया जीत का चौका

1 min read
Spread the love

पुणे – जीत के रथ पर सवार भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को गुरुवार रात सात विकेट से हराते हुए वर्ल्ड कप में लगातार चौथी विजय गाथा लिखी। घरेलू सरजमीं पर खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के पॉइंट्स टेबल में रोहित सेना अब टॉप पर आ चुकी है, इसी के साथ उसका सेमीफाइनल में पहुंचना भी लगभग तय माना जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए बांग्लादेश ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 256 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने विराट कोहली के नाबाद 103 रन और शुभमन गिल के अर्धशतक के बूते यह लक्ष्य 41.3 ओवर में 51 गेंद पहले हासिल कर लिया। गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और रविंद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले। अब भारत का अगला मैच 22 अक्टूबर को धर्मशाला में न्यूजीलैंड से होगा।
वर्ल्ड कप में उलटफेर और भारत के खिलाफ पिछले चार मैच में बांग्लादेश के रिकॉर्ड को देखते हुए मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद थी। बांग्लादेश ने पिछले चार वनडे में से तीन में भारत को शिकस्त दी थी।,इसमें सबसे हालिया मैच एशिया कप का है जहां उसने भारतीय टीम को छह रन से हराया था। मगर भारतीय बल्लेबाजों ने बांग्लादेश की एक नहीं चलने दी।

रोहित-विराट ने दी धमाकेदार शुरुआत
कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के बीच 88 रन की ताबड़तोड़ पार्टनरशिप हुई। रोहित अपने अर्धशतक से सिर्फ दो रन दूर थे, तभी छक्का मारने के चक्कर में वह बाउंड्री लाइन पर आउट हो गए। इसके बाद आए विराट कोहली को आते ही दो लगातार फ्री हिट मिले, जिसमें उन्होंने चौका और छक्का मारा। इस बीच शुभमन गिल ने टूर्नामेंट का अपना पहाल अर्धशतक बनाया। वह शतक भी बना सकते थे, लेकिन मेहदी हसन मिराज ने इस साझेदारी को तोड़ा। विराट कोहली ने 27वें ओवर में सिंगल लेकर अपना 69वां अर्धशतक लगाया। यह इस विश्व कप में उनका तीसरा ओवरऑल वर्ल्ड कप का नौवां अर्धशतक था। श्रेयस अय्यर आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज रहे, जो 25 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हुए। केएल राहुल ** रन पर नाबाद रहे।
गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 256 रन पर रोका
भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर से अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया और बांग्लादेश को निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 256 रन पर रोक दिया। बांग्लादेश का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 93 रन था लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने हार्दिक पंड्या के चोटिल हो जाने के बावजूद उसे बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। हार्दिक ने नौवें ओवर में गेंद संभाली लेकिन लिटन दास के स्ट्रेट ड्राइव को रोकने के प्रयास में उनका टखना मुड़ गया। उन्होंने पहले मैदान पर ही उपचार लिया लेकिन आखिर में उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा। हालांकि वह बाद में बल्लेबाजी के लिए भी उपलब्ध थे। बांग्लादेश के लिए ओपनर तंजीद ने 43 गेंद पर 51 रन बनाए, जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं। यह वनडे में उनका पहला अर्धशतक था। लिट्टन दास ने 82 गेंद पर सात चौकों की मदद से 66 रन बनाए जबकि रहीम ने 38 रन का उपयोगी योगदान दिया। पारी के अंतिम चरण में महमूदुल्लाह ने 36 गेंद पर 46 रन की आक्रामक पारी खेली जिसने तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.