April 30, 2024

ऐजबेस्टन में टीम इंडिया को मिली हार

1 min read
Spread the love

इंग्लैंड में खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट भारतीय क्रिकेट टीम ने 31 रन से गंवा दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली की विराट पारी की बदौलत पहली इनिंग में बढ़त हासिल की थी, जिसे गेंदबाजों ने सफलता में बदलने की कोशिश की, परंतु दूसरी इनिंग में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के शेर ढ़ेर हो गए। मेजबान इंग्लैंड के दिये 194 रन के लक्ष्य को पाने में टीम इंडिया के बल्लेबाजों के पसीने छूट गए, मुरली विजय, के.एल.राहुल, शिखर धवन, रहाणे, कार्तिक जैसे बल्लेबाज क्रीज पर खड़े तक नहीं रह पाये और नतीजा हार मिली। कप्तान कोहली के 53 और हार्दिक पांड्या के 31 रनों के सहयोग के अलावा कोई भी बल्लेबाज रन नहीं बना पाया और पूरी टीम 162 रन पर सिमट गई।

स्टोक्स की घातक गेंदबाजी ने पलटी बाजी

दूसरी इनिंग में बेन स्टोक्स ने 4/40 दिया और खासकर कोहली का विकेट लेकर तो मैच का पासा ही पलट दिया। बेन स्टोक्स ने टीम इंडिया की आखिरी और एकमात्र उम्मीद कप्तान विराट कोहली का विकेट लेकर इंग्लिश टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। आखिरी विकेट भी जो हार्दिक पांड्या का गिरा उसे भी बेन स्टोक्स ने ही लिया। हालाँकि सैम कुरन प्लयेर ऑफ़ डी मैच बने।

भारतीय बल्लेबाज करते रहे संघर्ष

चौथे दिन 110 रन से टीम इंडिया ने खेलना शुरू किया, टीम को जीत की दरकार थी। कप्तान अपनी कप्तानी पारी खेल रहे थे। परंतु दिनेश उनका साथ जल्द ही छोड़कर पेवेलियन लौट गए। उससे पूर्व अन्य कोई भी बल्लेबाज अपने कप्तान का साथ नहीं निभा सका। उनके साथ टिककर नहीं खेल सका, चाहे वो फिर मुरली विजय हो या के. एल. राहुल कोई भी अपने कप्तान का साथ नहीं दे सका और जल्दी-जल्दी अपनी विकटें गंवाते चले गए। धवन ने तो दोनों पारियों में टीम को निराश ही किया। बाद में आये हार्दिक पांड्या ने अच्छी तरह खेलना शुरू किया मगर तब तक कप्तान विराट कोहली ही अपना विकेट गंवा बैठे, उसके बाद तो पिछले क्रम के बल्लेबाजों को इंग्लिश टीम ने आसानी से पेवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ेंगे

मैच हारने के बाद मैदान पर विपक्षी खिलाड़ियों से हाथ मिलाने आए कप्तान विराट कोहली काफी निराश दिख रहे थे। बाद में उन्होंने कहा भी कि हमारी टीम टिककर नहीं खेल पाई जिस वजह से हमारी हार हुई। हमने शाट्स के चयन में गलती कर दी। हमने अपनी बनाई रणनीति पर काम नहीं किया, इसलिए हमारे विकेट गिरते चले गए और नतीजतन हमारे हाथ से मौका फिसला और हम यह टेस्ट हार गए। उम्मीद करता हूं कि हम अगले टेस्ट में अपनी बनाई रणनीति पर ही खेलेंगे और जीत दर्ज करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.