May 18, 2024

जी 20 में दिखेंगे कई बड़े नेता, जानें किन देशों के प्रतिनिधि आएंगे और कौन नहीं?

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने वाले G20 समिट की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. समिट को लेकर केंद्र सरकार ने 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली भर में सभी बैंक, सरकारी दफ्तरों को बंद रखने का आदेश दिया है. दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान और सरकारी-निजी दफ्तर तीन दिन (8, 9, 10 सितंबर) तक बंद रहेंगे।
भारत इस साल जी20 का मेजबान देश है. अब तक 17 शिखर सम्मेलन किए जा चुके हैं. दिल्ली में इस बार 18वां शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. भारत ने जी20 की थीम भी जारी की है. इसका थीम है- वसुधैव कुटुंबकम (पूरी दुनिया एक परिवार),

कौन से देश के प्रतिनिधि होंगे शामिल?

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समिट में भाग लेने के लिए दिल्ली आएंगे. ब्रितानी प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक अलग द्विपक्षीय बैठक में यूके-भारत व्यापार वार्ता करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. वे 7-10 सितंबर तक भारत दौरे पर होंगे. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जी 20 के बाकी देशों से क्लीन एनर्जी, जलवायु परिवर्तन से निपटने की नीतियों पर बात करेंगे।

लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. उनके कैलेरिज्ड होटल में रुकने की खबर है. चीन के राष्ट्रपति भी दिल्ली आकर सम्मेलन में भाग लेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक वह ताज होटल में रुकेंगे. चीन सरकार की ओर से 46 गाड़ियां (चीनी राष्ट्रपति का काफिला) को लाने की बात कही गई है।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत की मेजबानी में हो रहे 18वें शिखर सम्मेलन में आने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा, ‘मैं एक हफ्ते जी20 में शामिल रहूंगा. यहां हम ये सुनिश्चित करेंगे कि दुनिया यूक्रेन के साथ खड़ी रहे.’

वहीं बांग्लादेश ने भी G20 में भाग लेने की जानकारी दी है. बांग्लादेशी उप उच्चायुक्त अंदालिब इलियास ने सोमवार को कहा, ‘प्रधानमंत्री शेख हसीना जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगी. हम यह भी उम्मीद कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पीएम शेख हसीना के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी
पुतिन नहीं आएंगे, प्रधामनंत्री को फोन पर दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को फोन कर जानकारी दी कि वे जी20 सम्मेलन में भाग नहीं ले पाएंगे. पुतिन ने बताया कि उनकी जगह रूस का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ 9 से 10 सितंबर तक जी20 समिट में शामिल होंगे. इसी महीने ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने एक बयान में कहा, “9-10 सितंबर तक प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ नई दिल्ली में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।”

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के आने की बात भी कही जा रही है लेकिन इस बाबत अब तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. शिखर सम्मेलन के बाद क्राउन प्रिंस के भारत दौरे पर आ सकते हैं. जी20 के बाद भारत में उनके राजकीय दौरे को लेकर भी बातचीत जारी है।

कौन कौन देश नहीं होंगे शामिल?

फिलहाल साउथ अफ्रीका, तुर्किये, इटली, जर्मनी, इंडोनेशिया, ब्राजील, अर्जेंटीना ने जी20 में शामिल लेने की सहमति नहीं दी है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के आने की बात भी कही जा रही है लेकिन इस बाबत अब तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.