May 15, 2024

म प्र बना पहला राज्य हवाई यात्रा कराने वाला

1 min read
Spread the love

भोपाल – मध्य प्रदेश हवाई यात्रा से तीर्थ यात्रा करवाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज 32 बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज के लिए रवाना किया। इस दौरान पहली बार तीर्थ दर्शन करने जा रहे यात्री भावुक दिखाई दिए। तीर्थ यात्रियों ने सीएम को आशीर्वाद देकर खूब प्यार लुटाया। रवानगी से पहले सीएम शिवराज ने दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को शाल-श्रीफल भेंट कर उनका सम्‍मान किया। मुख्यमंत्री ने बोर्डिंग पास देकर यात्रियों को रवाना किया। पहली फ्लाइट में 24 पुरूष और 8 महिलाएं दर्शन के लिए रवाना हुई। तीर्थ यात्रियों ने कहा कि मुख्यमंत्री हमारे बेटे है और उन्होंने वो कर दिखाया जो हमने कभी नहीं सोचा था। उम्र के अंतिम पड़ाव में सरकार ने हमारी सारी इच्छा पूरी कर दी। सीएम शिवराज को कहा कि हमारा बेटा हजारों साल जीये।

मुख्यमंत्री बोले- मेरा जीवन धन्य हो गया

सीएम शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि एक सपना आज पूरा हुआ है। बीजेपी ने तय किया की अपने बुजुर्गों को हवाई यात्रा के ज़रिये तीर्थ यात्रा करवाएंगे। अनेकों स्थान हमने तीर्थ में जोड़े है। मरने के पहले सबकी तीर्थ करने की इच्छा होती है, क्योंकि उससे जीवन सफल हो जाता है। मेरे बुजुर्ग प्रयागराज जाएंगे। तीनों पवित्र नदियों का दर्शन करेंगे मैं सबको शुभकामना देता हूं। इन बुजुर्गों ने कभी हवाई यात्रा नहीं की थी, पहली बार हवाई जहाज़ से तीर्थ यात्रा करने जा रहे हैं। पहले हवाई जहाज़ उड़ते देखते थे, अब कह रहे हैं कि हम उसमें खुद उड़कर जा रहे हैं। मेरा मन भावनाओं से भरा हुआ है। अपने बुजुर्गों को तीर्थयात्रा करवाकर मुझे लग रहा है कि मेरा भी जीवन धन्य हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर एक की इच्छा होती है की मृत्यु के पहले एक बार तीर्थ दर्शन करके आए, जो संपन्न है वो अपने पैसों से चले जाते हैं, लेकिन मध्यमवर्गीय परिवार और गरीब भाई बहन के दर्शन करने नहीं जा पाते हैं। एक बार बुजुर्ग पंचायत हमने बुलायी थी तो हम बात कर रहे थे तो बुजुर्ग ने मुझसे बोला बेटा मरने के पहले तीर्थ दर्शन करवा दें। उसी से ये विचार उत्पन्न हुआ कि बुजुर्गों को तीर्थयात्रा करवानी चाहिए। 2102 में हमने तीर्थ यात्रा शुरू की आज हवाई जहाज़ से लेकर जा रहे हैं। मैं तो विनम्र और बेटा हूं और मुझे मेरे माता और पिता की सेवा करनी है। उनको दर्शन करवा के मन में आनंद होता है। उनका जीवन में धन्य हो रहा है और हमारा भी पहले एक गलत नियम बन गया था शायद इसलिए बनाया कि एक जाए। हर परिवार कवर हो जाए। लेकिन हम और पैसे की व्यवस्था करेंगे दादा जाए तो दादी भी जाएं। माता जाएं और पिता भी जाए इसलिए अब अगली उड़ान से जोड़े से तीर्थयात्रा होगा।
बता दें कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत प्रदेश के 65 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। यह उड़ान 19 जुलाई तक लगातार जारी रहेगी।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.