May 16, 2024

शरद पवार ने किया एनसीपी अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान

1 min read
Spread the love

मुंबई – राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार ने अपना पद छोड़ने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने मुंबई में अपनी आत्मकथा ‘लोक माझे सांगाती’ के लॉन्च के कार्यक्रम में अपनी इस्तीफे की घोषणा की. इसी के साथ ही उन्होंने कहा कि एनसीपी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव के लिए पार्टी सदस्यों की एक कमेटी बनेगी
एनसीपी चीफ शरद पवार ने मंगलवार को ऐलान कर दिया कि वह पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देंगे. उन्होंने यह भी कहा कि भले ही वह अध्यक्ष पद से हट रहे हों लेकिन वह सार्वजनिक जीवन से रिटायर नहीं हो रहे हैं. वह लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए चौबीसों घंटे काम करते रहेंगे. वहीं उनके इस ऐलान के बाद अब यह सवाल उठने लगा है कि एनसीपी की कमान कौन संभालेगा? इस पर शरद पवार ने कहा कि नई पीढ़ी के लिए पार्टी उस दिशा में मार्गदर्शन करने का समय है, जिस दिशा में वह जाना चाहती है. मैं सिफारिश कर रहा हूं कि अध्यक्ष पद के रिक्त पद के चुनाव पर फैसला लेने के लिए एनसीपी सदस्यों की एक कमेटी गठित की जानी चाहिए. शरद 1999 में एनसीपी के गठन के बाद से (पिछले 24 सालों से) राष्ट्रीय अध्यक्ष थे।
शरद पवार ने कहा कि नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए समिति में प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, के.के. शर्मा, पी.सी. चाको, अजित पवार, जयंत पाटिल, सुप्रिया सुले, छगन भुजबल, दिलीप वाल्से पाटिल, अनिल देशमुख, राजेश टोपे, जितेंद्र आव्हाड, हसन मुश्रीफ, धनंजय मुंडे, जयदेव गायकवाड़, फौजिया खान, धीरज शर्मा और सोनिया दूहन शामिल होंगे।

उत्तारधिकारियों में दो नामों की चर्चा तेज

शरद पवार ने अपने इस्तीफे का ऐलान तो कर दिया लेकिन उन्होंने अपने उत्तराधिकारी घोषित करने के बजाए कमेटी से अध्यक्षा चुनने की घोषणा की है . हालांकि उत्तराधिकारियों में दो नामों पर चर्चा तेज हो गई है. पहला नाम है उनकी बेटी सुप्रिया सुले और दूसरा उनके भतीजे अजित पवार का. वैसे शरद पवार की बेटी होने के नाते सुप्रिया सुले एनसीपी की सहज उत्तराधिकारी मानी जाती हैं लेकिन पार्टी का एक बड़ा धड़ा अजित पवार को चीफ बनाने के पक्ष में आ सकता है।

फैसला वापस न लेने को कहें – अजित पवार

शरद पवार ने जैसे ही इस्तीफे का ऐलान किया. कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरू कर दिया. उन्होंने पवार से फैसला वापस लेने की जिद पकड़ ली. इस पर अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार के सामने ही कहा कि एनसीपी के नेता बार-बार उनसे फैसले वापस न लेने को कहें. पवार साहब हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे. नए नेतृत्व को मौका मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि शरद पवार साहेब के मार्गदर्शन में नए अध्यक्ष का चुनाव होगा।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.