April 20, 2024

भारतीय कंपनी लाएगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, खुद से बनाएगा बैलेंस

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – ऑटो एक्सपो 2023 कई मायनों में खास होने वाला है। इसमें बड़ी कंपनियों की ओर से अपने मौजूदा उत्पादों के साथ ही भविष्य की तकनीक के खास उत्पादों की झलक देखने को मिलेगी। इसी के साथ कई स्टार्टअप की ओर से भी नई तकनीक वाले वाहनों को देखा जा सकेगा। ऐसी ही एक तकनीक के साथ मुंबई का स्टार्टअप लाइगर आ रही है।
यह सेल्फ बैलेसिंग तकनीक के साथ प्रोडक्शन रेडी इलेक्ट्रिक स्कूटर का ऑटो एक्सपो 2023 में डेब्यू होगा।

लाइगर के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो इसका डिजाइन वेस्पा क्लासिक और यामाहा फेसिनो जैसा लगता है। यह रेट्रो स्टाइल में इलेक्ट्रिक स्कूटर को ला रही है। स्कूटर के आगे डेल्टा शेप की एलईडी हैडलैंप को दिया गया है और इसमें एलईडी डीआरएल भी देखने को मिलेंगी।

कंपनी की ओर से अभी इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एलईडी टेल लाइट्स, अलॉय व्हील्स, टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स को दिया जाएगा। इनके साथ ही स्कूटर में सेल्फ पार्किंग, एडवांस राइडर सेफ्टी असिस्ट, लर्नर मोड और रिवर्स फंक्शन को दिखाया जायेगा।
इलेक्ट्रिक स्कूटर में सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक का उपयोग किया गया है। इसमें स्कूटर के फ्रेम्स लगातार एक्टिव रहते हैं। ये मोटर और सेंसर के साथ स्कूटर के झुकाव को सेंस करते हैं, जिनका इस्तेमाल पहियों में भी किया गया है। इससे वह हर समय अप राइट यानि कि सीधा रखते हुए लॉजिक बोर्ड में रिले करते हैं।

फिलहाल इसकी जानकारी कंपनी की ओर से नहीं दी गई है। लेकिन उम्मीद है कि कंपनी की ओर से इस बारे में जानकारी ऑटो एक्सपो के दौरान दी जा सकती है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.