July 7, 2024

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आज आ रहे है भारत

1 min read
Spread the love

रियाद : सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आज शाम भारत आ रहे है. उनकी यह यात्रा दोनों देशों के रणनीतिक संबंधों के लिहाज से बेहद अहम मानी जा रही है. भारत कोशिश करेगा कि प्रिंस सलमान से आतंकवाद पर पाकिस्तान को कोई कड़ा मैसेज जाए.

ऐसा माना जा रहा है कि इस यात्रा में व्यापार व निवेश के अलावा द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों की मजबूती पर विशेष फोकस किया जाएगा. हाल ही में हुए पुलवामा हमले के बाद की स्थिति और आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्राउन प्रिंस के बीच खास चर्चा हो सकती है.

भारत चाहेगा कि सऊदी अरब की ओर से पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद में भी कटौती की जाए ताकि वह इसका इस्तेमाल अपनी जमीन पर आतंकवाद को बढ़ावा देने में न कर सके.

आपको बताते चले कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान के हालिया दौरे पर गए थे जहां पाकिस्तान और सऊदी अरबिया के बीच 20 अरब डॉलर का समझौता हुआ. अरब हमेशा से पाकिस्तान को आर्थिक मदद करता रहा है. 20 अरब डॉलर का समझौता भी पाकिस्तान को आर्थिक राहत ही देना है. जबकि भारत में अगर वो निवेश करते है तो उनका ये निवेश एक मजबूत अर्थव्यवस्था में भागीदार बनना है. चीन,अमेरिका और जापान के बाद सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.