June 29, 2024

पेंशन धारी: ऑनलाइन दाखिल कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

1 min read
Spread the love

पटना: बिहार में पेंशन धारी के लिए खुशखबरी की खबर है. डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने बताया कि वित्त विभाग के नए निर्देश के बाद अब राज्य के करीब 4.5 लाख पेंशनरों और पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने वालों को जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) देने के लिए बैंक, पोस्ट ऑफिस और कोषागारों में घंटों लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से लागू की गई ‘ई-जीवन प्रमाण’ प्रणाली के जरिए अब अपना ई-जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन दाखिल कर सकेंगे.

 

गौरतलब है कि है कि पहले लाइफ सर्टिफिकेट दाखिल करने के लिए सभी पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों को हर साल नवंबर में बैंक, कोषागार या पोस्ट ऑफिस में सशरीर उपस्थित होकर यह प्रमाणित करना पड़ता था कि वे जीवित हैं. इसके लिए उन्हें घंटों कतार में खड़ा रहना और इंतजार करना पड़ता था. इससे बुजुर्ग पेंशनरों को काफी परेशानियां होती थीं.

 

सुशील मोदी ने कहा कि अब आधार आधारित डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के लिए पेंशनरों और पारिवारिक पेंशन पाने वालों को एक खास वेबसाइट के माध्यम से एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा. इस पर वे फिंगर प्रिंट, आइरिस स्कैन कर आधार, बैंक खाता और मोबाइल नंबर दर्ज कर अपना लाइफ सर्टिफिकेट प्राप्त कर लेंगे. यह पेंशन प्रदाता बैंक, कोषागार या पोस्ट ऑफिस के सिस्टम में चला जाएगा, जहां से वे संबंधित पेंशनर का जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त कर उनकी पेंशन का भुगतान जारी रखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.