September 8, 2024

Indian language course material writing कार्यशाला में सहभागिता की कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और भारतीय भाषा समिति के तत्वावधान में आज इंसा आडीटोरियम नई दिल्ली में संपन्न उच्च शिक्षा के लिए भारतीय भाषा में पाठ्य पुस्तक लेखन विषयक कार्यशाला में महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने भी सहभागिता की।
एक दिवसीय इस विशेष कार्यशाला के मुख्य अतिथि भारत सरकार के केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुकांत सरकार रहे। पदमश्री चामू के शास्त्री, चेयरमैन भारतीय भाषा समिति एम जगदीश कुमार चेयरमैन यूजीसी विशिष्ट अतिथि रहे। यूजीसी के वॉइस चेयरमैन प्रो दीपक कुमार श्रीवास्तव सहित 150 विश्वविद्यालयों के कुलपति गण शुभारंभ अवसर पर मौजूद रहे।
तकनीकी सत्रों में उपस्थित कुलपति गणों ने अपने विश्वविद्यालयों के वैशिष्ट्य और पाठ्य पुस्तक लेखन के अनुभवों को साझा किया।
ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो भरत मिश्रा ने बताया कि उच्च शिक्षा में भारतीय भाषाओं में शिक्षण सामग्री तैयार करने हेतु पुस्तकों के लेखन के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय भाषाओं में छात्रों की अध्ययन की सुविधा के लिए खासतौर से ग्रामीण क्षेत्र के छात्र, जो अंग्रेजी भाषा में अपनी पढ़ाई करने में अपने को असहज महसूस कर रहे हैं, को उन्ही की भाषा में पढ़ने के लिए उन्हे पाठय सामग्री मिल सके। प्रो मिश्रा ने बताया कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय ने हिंदी भाषा में एक सैकड़ा से विषयों पाठ्य सामग्री सृजित किया है। संस्कृत, बुंदेली,बघेली आदि क्षेत्रीय भाषाओ में अध्ययन और अध्यापन सामग्री तैयार की गई है।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.