May 4, 2024

आदिपुरुष पर काठमांडू के मेयर ने लगाया बैन

1 min read
Spread the love

नेपाल – नेपाल की राजधानी काठमांडू में मेयर द्वारा फिल्म आदिपुरुष को दिखाए जाने पर बैन लगाए जाने के बाद अब नेपाल सरकार ने इसकी आलोचना की है. नेपाल सरकार के सूचना-संचार मंत्रालय ने अपनी गंभीर आपत्ति दर्ज कराई है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि फिल्म के प्रदर्शन पर बैन लगाने का अधिकार मेयर को नहीं है। विवादित फिल्म ‘आदिपुरुष’ के बहाने सभी हिन्दी फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगाने के काठमांडू के मेयर के तुगलकी फरमान का अब नेपाल सरकार ने ही विरोध शुरू कर दिया है।

मेयर बालेन साह के निर्देश पर नेपाल सरकार की तरफ से सूचना-संचार मंत्रालय ने अपनी गंभीर आपत्ति दर्ज कराई है. मंत्रालय की तरफ से बयान जारी कर आदिपुरुष सहित सभी फिल्मों के प्रदर्शन पर किसी प्रकार का रोक लगाए जाने को गैर कानूनी बताया गया है। बयान में कहा गया है कि आदिपुरुष के जिस डायलॉग पर लोगों को आपत्ति थी उसे म्यूट कर सिनेमाघरों म़ें चलाने की अनुमति दी गई थी. बावजूद इसके कुछ लोगों द्वारा इसका विरोध किया जाना ठीक नहीं है. नेपाल के सेंसर बोर्ड की तरफ से भारत शब्द को हटा कर प्रसारण का प्रमाण पत्र देने के बाद इसका विरोध करना उचित नहीं है।

नेपाल में कौन सी फिल्म चलेगी या नहीं चलेगी इसको लेकर सरकार के तरफ से सेंसर बोर्ड बनाया गया है और इस तरह के विवाद में अंतिम निर्णय वही लेता है. इसलिए किसी अन्य को गैर कानूनी तरीके से अधिकार क्षेत्र के बाहर जाकर फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगाने की बात करना अनुचित है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.