May 16, 2024

दो दिन, चार मैच और छह टीमें

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – आईपीएल के 16वें सीजन में प्लेऑफ की रेस काफी दिलचस्प हो चुकी है. अब केवल चार लीग मुकाबलों का आयोजन होना बाकी है और गत चैम्पियन गुजरात टाइनटन्स ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर पाई है. वहीं छह टीमें प्लेऑफ की रेस में फिलहाल बनी हुई हैं. इन छह टीमों में सीएसके, मुंबई इंडियंस और आरसीबी का नाम भी शामिल है। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 के एक रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को चार विकेट से मात दी. 19 मई (शुक्रवार) को धर्मशाला में हुए मुकाबले में पंजाब किंग्स ने राजस्थान को जीत के लिए 188 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उसने मैच के आखिरी ओवर में हासिल कर लिया. राजस्थान रॉयल्स की जीत के चलते पंजाब किंग्स की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई.

पंजाब किंग्स से पहले सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स की भी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो गई थीं. देखा जाए तो आईपीएल 2023 में अब केवल चार लीग मुकाबले खेले जाने बाकी हैं, लेकिन अबतक गुजरात टाइनटन्स ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर पाई है. वहीं छह टीमें तीन स्पॉट्स के लिए प्लेऑफ की रेस में बनी हुई हैं।
चार बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स ने 13 में से सात मुकाबलों में जीत हासिल की है और वह 15 अंकों के साथ फिलहाल दूसरे स्थान पर है. प्लेऑफ में आसानी से पहुंचने के लिए धोनी ब्रिगेड को आज(20 मई) दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत हासिल करने की जरूरत है. यदि सीएसके दिल्ली के खिलाफ मैच हार जाती है तो उसे दुआ करनी होगी कि मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंंगलुरु में से कोई एक टीम अपना आखिरी मैच हार जाए या कोलकाता की टीम लखनऊ को बड़ी मार्जिन से हराए। लखनऊ सुपर जायंट्स: क्रुणाल पंड्या की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जायंट्स को प्लेऑफ में आसानी से जगह पक्की करने के लिए अपना आखिरी मुकाबला जीतना होगा. लखनऊ को अपने आखिरी मैच में आज (20 मई) कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ना है. यदि लखनऊ सुपर जायंट्स अपना आखिरी मैच हार जाती है तो उसे दुआ करनी होगी कि मुंबई इंडियंस या आरसीबी में से कोई एक टीम अपना अंतिम मुकाबला हार जाए।
प्लेऑफ में पहुंचने के लिए आरसीबी को आखिरी मैच में जीत हासिल करने की जरूरत होगी. साथ ही ये दुआ करनी होगी कि मुंबई, लखनऊ या चेन्नई में से कोई एक टीम अपना आखिरी मैच हार जाए. अगर आरसीबी 21 मई (रविवार) को गुजरात टाइटन्स के खिलाफ हार जाती है, तो फिर उसके लिए मुश्किल खड़ी हो जाएंगी. ऐसे में यदि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई की हार होती है, इसके साथ ही लखनऊ कोलकाता के खिलाफ जीत हासिल करने में कामयाबी रहती है तब आरसीबी अपना आखिरी मैच हारकर भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है. हालांकि ऐसी स्थिति में आरसीबी को ध्यान रखना होगा कि उसे गुजरात के खिलाफ बड़ी हार ना मिले ताकि उसका नेट-रनरेट राजस्थान से बेहतर रहे।
अंकतालिका में पांचवें नंबर पर काबिज राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए भाग्य के सहारे की जरूरत है. राजस्थान को यह उम्मीद करनी होगी कि मुंबई इंडियंस और आरसीबी अपने-अपने आखिरी मुकाबले हार जाएं, वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स को हार झेलनी पड़ी. कोलकाता नाइट राइडर्स यदि लखनऊ के खिलफ जीत हासिल करती भी है तो विनिंग मार्जिन 103 रनों से कम होना चाहिए।
अंकतालिका में पांचवें नंबर पर काबिज राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए भाग्य के सहारे की जरूरत है. राजस्थान को यह उम्मीद करनी होगी कि मुंबई इंडियंस और आरसीबी अपने-अपने आखिरी मुकाबले हार जाएं, वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ कोलकाता नाइट राइडर्स को हार झेलनी पड़ी. कोलकाता नाइट राइडर्स यदि लखनऊ के खिलफ जीत हासिल करती भी है तो विनिंग मार्जिन 103 रनों से कम होना चाहिए।
पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए आखिरी मैच में जीत हासिल करने की जरूरत होगी. साथ ही ये भी दुआ करनी होगी कि आरसीबी, सीएसके या लखनऊ में से कोई एक टीम अपना आखिरी मैच हार जाए. यदि मुंबई इंडियंस अपना आखिरी मैच हारती है तो वह प्लेऑफ की रेस से पूरी तरह बाहर हो जाएगी।
दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स अपने आखिरी मैच में लखनऊ को कम से कम 103 रनों के अंतर से हराना होगा. साथ ही ये उम्मीद करनी होगी और मुंबई इंडियंस और आरसीबी अपने-अपने आखिरी मैच बड़े अंतर से हार जाएं. ऐसा नहीं होता है तो कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।

आईपीएल 2023 में बाकी बचे लीग मुकाबले
20 मई- 15.30- दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली
20 मई- 19.30- कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, कोलकाता
21 मई- 15.30- मुंबई इंडियंस बनाम सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई
21 मई- 19.30- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम गुजरात टाइटन्स, बेंगलुरु

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.