May 16, 2024

मुख्यमंत्री बनेंगे सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार होंगे डिप्टी सीएम

1 min read
Spread the love

कर्नाटक – कांग्रेस ने तीन दिनों तक गहन मंथन करने के बाद गुरुवार (18 मई) को कर्नाटक के सीएम के पद के लिए सिद्धारमैया के नाम की घोषणा की. डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद दिया गया है. बेंगलुरु में सीएलपी मीटिंग में सिद्धारमैया को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया. कांग्रेस ने नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई विपक्षी दलों को निमंत्रण भेजा है।
सिद्धारमैया को कांग्रेस दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव डीके शिवकुमार ने रखा, जिसे ध्वनिमत से पारित किया गया. इसके बाद सिद्धारमैया ने कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।
राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और नामित उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को टीम के सदस्यों के साथ शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है. शपथ समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरु के कांटेरावा स्टेडियम में होगा।
गुरुवार सुबह कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर पहुंचे। इसके बाद केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला ने पीसी में सीएम पद के लिए सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम पद के लिए डीके शिवकुमार के नाम का एलान किया।
केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सभी से चर्चा करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने ये फैसला लिया है कि सिद्धारमैया को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. डीके शिवकुमार कर्नाटक के एकलौते उपमुख्यमंत्री होंगे. शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक प्रदेश अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे।
वेणुगोपाल ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को होगा जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही कई अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे। हमारी पहली प्राथमिकता है कि हम अपने 5 गारंटी को लागू करें जो कि हम अपने पहले कैबिनेट बैठक में निर्णय लेंगे. हमने एक समान विचारधारा वाली पार्टी को शपथ समारोह में बुलाया है।
कांग्रेस ने तीन दिनों तक गहन मंथन करने के बाद गुरुवार (18 मई) को कर्नाटक के सीएम के पद के लिए सिद्धारमैया के नाम की घोषणा की. डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद दिया गया है। बेंगलुरु में सीएलपी मीटिंग में सिद्धारमैया को कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया. कांग्रेस ने नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई विपक्षी दलों को निमंत्रण भेजा है।
सिद्धारमैया को कांग्रेस दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव डीके शिवकुमार ने रखा, जिसे ध्वनिमत से पारित किया गया, इसके बाद सिद्धारमैया ने कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।
राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और नामित उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को टीम के सदस्यों के साथ शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है. शपथ समारोह 20 मई को दोपहर 12.30 बजे बेंगलुरु के कांटेरावा स्टेडियम में होगा।
गुरुवार सुबह कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर पहुंचे. इसके बाद केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला ने पीसी में सीएम पद के लिए सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम पद के लिए डीके शिवकुमार के नाम का एलान किया।
केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सभी से चर्चा करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने ये फैसला लिया है कि सिद्धारमैया को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. डीके शिवकुमार कर्नाटक के एकलौते उपमुख्यमंत्री होंगे, शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक प्रदेश अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे।
वेणुगोपाल ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को होगा जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही कई अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे। हमारी पहली प्राथमिकता है कि हम अपने 5 गारंटी को लागू करें जो कि हम अपने पहले कैबिनेट बैठक में निर्णय लेंगे. हमने एक समान विचारधारा वाली पार्टी को शपथ समारोह में बुलाया है।
सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार ने कर्नाटक की जनता के कल्याण के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता जताई, सिद्धरमैया ने ट्वीट किया कि कन्नडिगा लोगों के हितों की रक्षा के लिए हम हमेशा मिलकर काम करेंगे. कांग्रेस पार्टी जनहितैषी, पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने और सभी गारंटी को पूरा करने के लिए परिवार की तरह काम करेगी।
कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि पार्टी में सब कुछ ठीक है और आगे भी सब कुछ ठीक रहने वाला है. मैंने पहले भी कहा था कि पार्टी हाईकमान जो भी निर्णय लेगा, हम उसे स्वीकार करेंगे। जो भी फार्मूला बनाया गया है, हम सभी उसे स्वीकर करते हैं. कर्नाटक का सुरक्षित भविष्य और हमारी जनता का कल्याण हमारी शीर्ष प्राथमिकता है और हम इसे सुनिश्चित करने के लिए एकजुट हैं।
कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुने जाने परे सिद्धारमैया को पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई ने बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में चुने जाने पर सिद्धारमैया को बधाई,मैं चाहता हूं कि आप कर्नाटक के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करें।
कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि दोनों नेता सीएम पद के योग्य हैं. हम तानाशाही में नहीं बल्कि सहमित में विश्वास रखते हैं, इसलिए घोषणा में वक्त लगा। पार्टी का सूत्र लोगों की सेवा करना है और शपथ ग्रहण समारोह केवल एक उत्सव नहीं है, बल्कि सबसे पुरानी पार्टी का लोकतंत्र को समर्पण है। शपथ ग्रहण समारोह में सभी सहयोगियों को आमंत्रित किया गया है।
कांग्रेस ने कर्नाटक में अपनी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष के प्रमुख नेताओं को आमंत्रित करके विपक्षी एकजुटता का संदेश देने की तैयारी भी कर ली है। कांग्रेस ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए अपने मुख्य नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एसपी प्रमुख अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पूर्व महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, नेकां प्रमुख फारूक अब्दुल्ला को निमंत्रण दिया है।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.