May 16, 2024

जगह 3, टीमें 8 और मैच भी 8 – IPL

1 min read
Spread the love

नई दिल्ली – गुजरात टाइटंस ने एक बार फिर मैदान मार लिया है। वह सबसे पहले आईपीएल 2023 प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली टीम बन गई। अब सिर्फ 8 लीग मैच बचे हैं, जबकि प्लेऑफ की बचे 3 स्थानों के लिए 7 टीमों के बीच जंग है। गत चैंपियन गुजरात टाइटंस अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मैच 62 में सनराइजर्स हैदराबाद को 34 रन से हराकर आईपीएल 2023 के प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली पहली टीम बन गई। साथ ही, जीत के बाद गुजरात का प्लेऑफ के लिए टॉप-2 में रहना तय हो गया है। यानी किसी भी हाल में वह पहले या दूसरे नंबर पर रहेगी। दूसरी ओर, बचे 3 स्थानों के लिए 8 टीमों (दो टीमों के पास 14 पॉइंट्स तक पहुंचने का ही मौका है) में अब जंग है, जबकि बचे हैं सिर्फ 8 मैच। चेन्नई सुपर किंग्स 13 मैचों में 15 अंकों के साथ स्टैंडिंग में दूसरे स्थान पर है। सीएसके को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपना आखिरी मैच दिल्ली कैपिटल के खिलाफ जीतना होगा। यदि सीएसके हार जाता है तब भी वे प्लेऑफ में पहुंच सकते हैं, लेकिन इसके लिए अन्य टीमों के परिणाम पर निर्भर होना होगा। 63वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स का सामना मुंबई इंडियंस से होगा। जो भी टीम जीतेगी CSK से ऊपर पहुंच जाएगी। ऐसे में फिर चेन्नई को आरसीबी और पीबीकेएस के अपने दोनों मैच हारने की जरूरत होगी। मुंबई फिलहाल 12 मैचों में 14 अंकों के साथ तालिका में तीसरे स्थान पर है। आज मुंबई का लखनऊ और फिर हैदराबाद से मुकाबला है। अगर MI दोनों गेम जीत जाती है, तो वह प्लेऑफ में प्रवेश कर जाएगी। लेकिन यदि वे शेष दो में से एक जीतते हैं, तब भी वे प्लेऑफ में पहुंच सकते हैं, लेकिन यहां फैसला नेट रन रेट के आधार पर होगा।
क्रुणाल पांड्या की अगुवाई वाली एलएसजी 12 मैचों में 13 अंकों के साथ तालिका में चौथे स्थान पर है। LSG अपने आखिरी दो लीग मैचों में एमआई और कोलकाता नाइटराइडर्स से भिड़ेगी। प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ करने के लिए दोनों को जीतने की जरूरत है। यदि यह टीम दोनों में से केवल एक जीतती है तो भी वह प्लेऑफ में पहुंच सकती है, लेकिन यह अन्य टीमों के रिजल्ट पर निर्भर करेगा।
आरसीबी 12 मैचों में 12 अंकों के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर है। वे अपने अंतिम दो लीग मुकाबलों में SRH और GT का सामना करेंगे। आरसीबी को अपने दोनों मैच जीतने होंगे। मुंबई की तरह यहां भी अगर आरसीबी जीती तो फैसला नेट रन रेट से हो सकता है। यदि वे दो में से केवल एक मैच जीतते हैं, तब भी गणितीय रूप से उनके लिए प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाइ करना संभव है। लेकिन इसके लिए एलएसजी को एमआई को हराना होगा और फिर रोहित की टीम एसआरएच से हार भी हार जाए। संजू सैममन की अगुवाई वाली राजस्थान 13 मैचों में 12 अंकों के साथ तालिका में छठे स्थान पर है। उन्हें अपने आखिरी मैच में पंजाब किंग्स का सामना करना है और मैच जीतने की जरूरत है। जीतने के बाद भी उनका प्लेऑफ में पहुंचना लगभग नामुमकिन है। यदि RR हार जाता है तो वे बाहर हो जाएंगे। यदि टीम जीती तो MI या LSG और RCB को दोनों मैच हारने होंगे। यहां भी मामला नेट रन रेट से बनेगा।
पीबीकेएस 12 मैचों में 12 अंकों के साथ तालिका में आठवें स्थान पर है। पंजाब अपने शेष मैचों में डीसी और आरआर का सामना करेगी। उसे दोनों गेम जीतने की जरूरत है और अन्य परिणामों के भी उसके अनुसार आने की उम्मीद होगी। खराब नेट रन रेट के कारण उनका प्लेऑफ में पहुंचना लगभग असंभव है। दूसरी ओर, अन्य तीन फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स (आंकड़ों के लिहाज से ऑफिशली नहीं, लेकिन इसका सफर खत्म ही माना जाय), SRH और दिल्ली कैपिटल प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई हैं।

भारत विमर्श भोपाल मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.