May 16, 2024

छात्रा कु. प्रिया त्रिपाठी  संसद भवन में भाषण देने के लिए चयनित

1 min read
Spread the love

चित्रकूट – विश्वविद्यालय अनुदान आयोग दिल्ली द्वारा महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के बीएड पाठ्यक्रम में अध्ययन कर रही छात्रा कु. प्रिया त्रिपाठी को संसद भवन में भाषण देने के लिए चयनित किया गया है। प्रिया त्रिपाठी 9 मई 2023 को संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर के जीवन, उपलब्धि औऱ योगदान पर भाषण देंगी। यूजीसी ने छात्रा कु. प्रिया त्रिपाठी को संसद भवन पहुचने के लिए अपनी ओर से हवाई जहाज का टिकट भेजा है
छात्रा कु. प्रिया त्रिपाठी के चयनित किये जाने पर कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त की और अपने कार्यालय में बुलाकर उसे मिठाई भी खिलाई। कुलपति प्रो मिश्रा ने कहा कि ग्रामोदय विश्वविद्यालय की ओर से छात्रा कु. प्रिया त्रिपाठी के पिता गौकरण त्रिपाठी को भी उसके साथ दिल्ली भेजा जाएगा।
उल्लेखनीय है कि  लगभग प्रत्येक सप्ताह ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की उपलब्धियो से जुड़ रहा है। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो शशि कांत त्रिपाठी व उपकुलसचिव (अकादमी) डॉ कुसुम सिंह ने बताया कि संसदीय लोकतंत्र अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड) लोकसभा सचिवालय राष्ट्रीय नेताओं को उनकी जयंती पर  पुष्पांजलि करने में युवाओं की भागीदारी के लिए संसद के सेंट्रल हाल में समारोह पूर्वक कार्यक्रम आयोजित करता है। यूजीसी की यह पहल आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान देश के युवाओं के बीच राष्ट्रीय नेताओं के जीवन और योगदान के बारे में अधिक ज्ञान और जागरूकता फैलाने में भी मददगार साबित होगी।इस पहल की निरंतरता के रूप में 9 मई 2023 को गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर की जयंती मनाने के लिए संसद के केंद्रीय कक्ष में  पुष्पांजलि समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर ग्रामोदय विश्वविद्यालय के बीएड पाठ्यक्रम में अध्ययन कर रही छात्रा कु. प्रिया त्रिपाठी गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर के व्यक्तित्व, कृतित्व पर अपना भाषण देगी।
ज्ञातव्य है ग्रामोदय विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता के माध्यम से चुनिंदा विद्यार्थियों में से सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थी के रूप में छात्रा कु. प्रिया त्रिपाठी को चुना गया। तत्पश्चात मध्य्प्रदेश राज्य से भी एक मात्र छात्रा कु. प्रिया त्रिपाठी के नाम पर मुहर लग गई। प्रतियोगिता की श्रृंखला को पार करते हुए कु. प्रिया त्रिपाठी संसद भवन में व्याख्यान के लिए मध्यप्रदेश राज्य की ओर से चयनित हो गई।
छात्रा की इस उपलब्धि पर ग्रामोदय विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी व छात्र छात्राओं ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

जावेद मोहम्मद विशेष संवाददाता भारत विमर्श चित्रकूट म०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.