May 2, 2024

चित्रकूट भदई अमावस्या में 10 लाख आ सकते हैं श्रद्धालु

1 min read
Spread the love

चित्रकूट उप्र- भदई अमावस्या को लेकर उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। जिसको लेकर चित्रकूट डीएम अभिषेक आनंद और सतना डीएम अनुराग वर्मा ने बैठक कर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। बता दें कि अमावस्या के पहले से ही श्रद्धालुओं का चित्रकूट आना शुरू हो गया है।

2 दिन लगेगा अमावस्या का मेला

भागवत आचार्य नवलेश दीक्षित ने बताया कि इस बार अमावस्या 2 दिन मानी जा रही है। 26 और 27 अगस्त को अमावस्या में श्रद्धालु मंदाकिनी में आस्था की डुबकी लगाकर भगवान कामतानाथ की परिक्रमा करेंगे। जिसके लिए चित्रकूट प्रशासन ने 12 मजिस्ट्रेट 18 जोनल मजिस्ट्रेट नामित किए है। इसी प्रकार सतना मध्य प्रदेश प्रशासन ने जोनल मजिस्ट्रेट और मजिस्ट्रेट ओं की तैनाती कर दी है।

यहां से रूट किए गए डिवाइड

चित्रकूट डीएम अभिषेक आनंद ने बताया कि अधिक भीड़भाड़ को देखते हुए रूठ डिवाइड किए गए हैं। यूपीटीईटी तिराहा से मंदाकिनी रोड पर बैरियर लगाकर साधनों को रोक दिया जाएगा। उधार को ही तिराहा पर बैरिकेडिंग कर साधनों का प्रवेश वर्जित कर दिया जाएगा। सतना डीएम अनुराग वर्मा ने बताया कि पीली कोठी तिराहा पर बैरिकेडिंग कर दी गई है जिससे वाहन कामतानाथ मंदिर की तरफ ना जा सके। उधर सतना बस स्टैंड चित्रकूट के पास बैरिकेडिंग कर दी गई है और बस स्टैंड ग्रामोदय विश्वविद्यालय के पास बनाया गया है। अमावस्या में उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों के श्रद्धालु भगवान कामतानाथ की परिक्रमा लगाने आते हैं।

ड्रोन कैमरे से होगी भीड़ भाड़ की निगरानी

इस बार प्रशासन ने 15 लाख श्रद्धालुओं का अनुमान बताया है। पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा ने कहा मेला को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी ड्रोन कैमरे से की जाएगी। अमावस्या मेले में आए हुए श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इससे ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी।

सुभाष पटेल ब्यूरोचीफ भारत विमर्श चित्रकूट उ०प्र०

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved Powered By Fox Tech Solution | Newsphere by AF themes.